साल के पेड़ की जानकारी – Sal Tree in Hindi

साल के पेड़ को इंग्लिश में शोरिया रोबुस्टा कहते है, कुछ जगहों पर इसे शाला भी कहते है। यह पेड़ मुलायम छालो का होता है जिसपे लाल और सफ़ेद रंग के फूल उगते है। साल के पेड़ का उपयोग पुराने ज़माने में बीमारियों के उपयोग में किया जाता है। साल के पेड़ का तेल और इसकी पत्तियां बहुत सी बीमारियों के उपयोग में ली जाती है। आयुर्वेद में ये दवाई मुख्य रूप से उपयोग में ली जाती है। इस आर्टिकल में अब आपको मालूम पड़ेगा साल के पेड़ के फायदे और नुकसान के बारे में।

साल के पेड़ के फायदे – Benefits of Sal Tree in Hindi

घाव भरने में साल के पेड़ के फायदे –

साल के पेड़ का उपयोग सूजन और दर्द को ठीक करने में करते है। साल के पेड़ में राला नाम का एक शक्तिशाली एस्ट्रिजेंट होता है और इसमें उच्च मात्रा में एंटीमाईक्रोबियल गुण होता है। साल के पेड़ के अंदर कुछ आश्चयर्जनक औषधि का काम करता है और मलहम बनाने में इसका उपयोग करते है। साल तेजी से घाव भरने में मदद करता है इसलिए इसका उपयोग किया जाता है।

फ्रैक्चर ठीक करने के लिए साल के पेड़ के फायदे –

फ्रैक्चर में आपको बहुत दर्द होता है और इसको ठीक होने में भी बहुत समय भी लगता है और बहुत ध्यान रखने की भी जरुरत होती है। साल के अंदर भगनासांधनाकृत शरीर को ठीक करने में बहुत मदद करता है। आयुर्वेद में साल के पेड़ का फ्रैक्चर में बहुत उपयोगी होता है।

दाग-धब्बे हटाने के लिए साल के पेड़ के फायदे –

अगर आपकी त्वचा जलती है तो तुरंत इस दवा को लगाने की जरुरत पड़ती है अन्यथा यह तुरंत घाव का रूप ले लेता है और बढ़ने लगता है और जब ये ठीक होता है तो गहरे निशान दिखते है। यह बहुत पीड़ादायक भी होता है। अगर आप साल को जली हुई त्वचा पर लगाते है तो ये त्वचा को ठीक करना शुरू कर देता है और घाव भरने के बाद निशान भी मिटा देता है। आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल जली त्वचा और घाव भरने के लिए भी करते है और घाव भरने के बाद निशान भी मिटा देता है।

साल के पेड़ से इन्फेक्शन दूर करने के फायदे –

अगर किसी व्यक्ति को ज्यादा ट्रनाव होता है। प्रदुषण की वजह से हमारा शरीर कीटाणुओं की चपेट में आ जाता है। इम्युनिटी खराब होने से शरीर में संक्रमण बहुत आसानी से हो जाते है। साल के पेड़ के अंदर एक विशाहा नाम का तत्व होता है जो हमारे शरीर को विक्शात पदार्थो से बाहर निकालने में मदद करता है और हमारे शरीर को इन्फेक्शन से सुरक्षित रखता है।

स्किन की मरम्मत करने में साल के पेड़ के फायदे –

साल के पेड़ के अंदर व्रजना शोधना होता है जो हमारी त्वचा की अच्छी तरह से मरम्मत करता है। त्वचा से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में हम ज्यादातर साल के पेड़ का उपयोग करते है।

शरीर से बदबू दूर करने के लिए साल के फायदे –

शरीर में ज्यादा पसीना आने से शरीर में बदबू आने लगती है और इस वजह से आपको कोई टोक दे तो आपका आपका आत्मविश्वास बहुत कम हो जाता है। आयुर्वेद में इसका एक अच्छा इलाज है। साल के पेड़ में स्वेदहरा होता है। जो हमारे शरीर की दुर्गन्ध को दूर करने में बहुत मदद करता है। इससे आपको शरीर की दुर्गन्ध छुपाने के लिए परफ्यूम की जरुरत नहीं पड़ती है।

साल के पेड़ के नुकसान – Side Effects of Sal Tree in Hindi

वैसे तो अभी तक साल के पेड़ के कोई नुकसान के बारे में पता नहीं चल पाया है। साल के इतने फायदे है की ये बच्चों के अच्छे स्वस्थ और भोजन पचने के लिए दिया जाता है। इसका उपयोग महिलाए दूध को बढ़ने के लिए भी करती है। अगर आप प्रेग्नेंट है या बच्चे को दूध पिलाती है तो आप साल के पेड़ का सेवन बिलकुल नहीं करें या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका उपयोग करें।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*