एलोवेरा के फायदे और नुकसान | Aloe Vera Uses in Hindi, Aloe Vera Ke Fayde

Aloe vera in hindi

एलोवेरा (Aloe vera in Hindi) का पौधा दिखने में तो अजीब सा लगता है। परन्तु इसके गुण बहुत ही लाभदायक होते है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। एलोवेरा पौधे के पत्तो में जेल के रूप में विटामिन ए, विटामिन बी १, बी २, बी ३, बी ६, बी १२, विटामिन सी, इ और फोलिक एसिड आदि पोषक तत्व पाए जाते है।  एलोवेरा के पौधे के रस में  विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जैसे:- आयरन, मेग्नेशियम, पोटेशियम, ताम्बा, सोडियम, जिंक, क्रोमियम और मेगनीज आदि पाए जाते है। जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है। एलोवेरा को हम चेहरे पर भी लगाते है। जिससे हमारा चेहरा ग्लो करता है। और इसका जूस भी हमारे स्वास्थ के लिए लाभदायक होते है। एलोवेरा के पौधे का यूज़ औषधि के रूप में अन्य बीमारियों के लिए जैसे बवासीर, डाइबिटीज, गर्भाशय के रोग में, पेट दर्द, जोड़ो का दर्द, त्वचा रोग, मुहासे, काले धब्बे, झुर्रिया, इनके इलाज के लिए किया जाता है। एलोवेरा का पौधा जिनस प्रजाति के अंतर्गत आता है। यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रो में पाया जाता है। इसमें औषधीय गुण होने के कारन इसकी खेती भी की जाती है। कई लोग इसका यूज़ अपने घर के गार्डन में सजावट के तोर पर लगाते है|

एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Benefits in Hindi, Aloe Vera ke Fayde)

एलोवेरा जूस हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। एलोवेरा  के निम्नलिखित फायदे (aloe vera ke fayde) है|

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera Gel for Glowing Skin in Hindi)

त्वचा के लिए एलोवेरा जेल बहुत ही लाभदायक होता है। यह चेहरे को हाइड्रेड और पोषक तत्व देता है और नई कोशिकाओं के उत्पादन को भी बढ़ाता है। यदि आप चेहरे पर एलोवेरा जेल लगता है। तो यह चेहरे का ग्लो बढ़ाता है। यह चेहरे के ऊपर के काले धब्बे, मुहासे, डार्क सर्कल आदि तरह की बीमारियों को ख़त्म करने का काम करता है।

मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल के फायदे, एलोवेरा का चेहरे पर उपयोग (Aloe Vera Gail for Pimples in Hindi)

आज के वर्तमान समय में मुहासे एक आम समस्या बन गई है। यह अधिकतर युवाओं में देखने को मिलती है। यदि आप चहरे के ऊपर एलोवेरा जेल का यूज़ करते हो तो यह आप के चहरे के ऊपर से मुहासे को हटाने का काम करता है। मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए चहरे के ऊपर दिन में दो से तीन बार लगाए। जिससे चहरे के ऊपर की गन्दगी हट जाता है,और चेहरा साफ दिखाई देता है।

बालो के लिए एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera Gel for Hair in Hindi)

एलोवेरा पौधे को घृतमाकारी भी कहा जाता है। यह बालो को काला और घना बनाने में मदत करते है। यह बालो के पीएच के संतुलन को बनाए रखने में मदत करता है। यह बालो को झड़ने से बचता है।

यदि आप एलोवेरा की दो पत्तियों से जेल निकालते और बाद में उसमे आधा चम्मच निम्बू डालकर उसको अच्छे से मिला लिया जाए। और बालो को हल्का सा गिला कर ले, और इस पेस्ट को बालो में लगाए और इसकी १०-१५ मिनिट तक मालिश करे उसके बाद बालो को कुन-कुने या हल्के गरम पाने से धो ले। यदि ऐसा आप हप्ते में २-३ बार करते हो तो यह आप के बालो के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।

वजन घटने में एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera Gel for Weight Loss in Hindi)

एलोवेरा जेल के जूस का रोजाना सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। क्योकि इसमें रेचक नामक पदार्थ होता है जो पाचन क्रिया को तेज करने का कार्य करता है। इसके जूस का सेवन करने से शरीर में ताजगी और ऊर्जा उत्पन्न होती है।

मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Gel for Healthy Gums in Hindi)

एलोवेरा में उपस्थित पोषक तत्व और खनिज पदार्थ होते है, जो मसूड़ों के कोशिकाओं को मजबूत करने का काम करते है। यह मुँह से खून निकलना या मुँह में अल्सर जैसी समस्याओ को ख़त्म करने का भी काम करता है।

कब्ज पर पूर्ण विराम लगाने के लिए एलोवेरा के फायदे (Aloe Vera Gel  for Constipation in Hindi)

एलोवेरा के रस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो पाचन और मल त्याग की क्रिया में बहुत लाभदायक होता है। इसमें उपस्थित प्राकृतिक रेचक भी होते है। जो कब्ज जैसी बीमारियों को ठीक करने का काम करती है।

मधुमेह रोगियों के लिए एलोवेरा फायदेमंद (Aloe Vera Gel for Diabetes in Hindi)

एलोवेरा का जूस मधुमेह की बीमारी में वरदान का काम करती है,और साथ ही साथ इन्सुलिन को नियंत्रित करने का काम भी करती है। यह किडनी, लिवर और शरीर की अन्य अंगो को शुगर से होने वाले नुकसान से बचाता है। एलोवेरा का जूस रोजाना पिने से यह आप की स्वास्थ को ठीक रखता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एलोवेरा की फायदे (Aloe Vera Gel for Lowers High Cholesterol)

एलोवेरा का जूस नियमित पिने से कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। यह हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को हटाकर अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने में मदत करता है।

एलोवेरा जूस के साइड इफ़ेक्ट/ नुकसान (Aloe Vera juice Side Effect in Hindi)

आमतोर पर तो एलोवेरा जूस (aloe vera juice uses in hindi) का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। परन्तु यदि आप इसका अधिक मात्रा में या किसी जानकर व्यक्ति के बिना सलाह से इसका सेवन करते है तो यह आप के लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। इससे होने वाले नुकसान निम्नलिखित है।

  • एलोवेरा जेल को लगाना आसान होता है। परन्तु इसमें लेटेक्स से निकले गए अससंधित जूस से भी नुकसान हो सकता है।
  • एलोवेरा अन्थ्राक्विनोने नामक पदार्थ होता है। जो निर्जलीकरण और दस्त का कारन भी बन सकता है।
  • एलोवेरा जूस का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले, क्योकि यदि आप इसको किसी अन्य दवाई के साथ लेते हो, तो यह विपरीत प्रतिक्रिया भी कर सकती है।
  • एलोवेरा जूस का ज्यादा सेवन करने से श्रोणि में रक्त एकत्रित हो जाता है। जिससे गुर्दे की क्षति होने का खतरा लगा रहता है।
  • एलोवेरा जूस का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह शरीर को नुकसान पहुँचता है।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*