सेब के सिरके खाने के फायदे, गुण और नुकसान | Benefits and Side Effects Apple Cider Vinegar in Hindi

apple cider vinegar in hindi

प्रकृति ने हमें बहुत सारे फल दिए है और इन फलो का सेवन करने से हम अपने स्वास्थ में सुधार कर सकते है। इन सब फलो में सेब का फल हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। सेब के सिरके का उपयोग (apple cider vinegar uses) आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। सेब के सिरके में मल्टिपल विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व होते है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करता है। सेब के सिरका सेब के साइडर खमीर से बनता है जो स्वास्थ के लिए प्रोबॉयोटिक और एंजाइम बनाता है। इसलिए डॉक्टर और बड़े- बुजुर्ग हमेशा सेब के फल खाने की सलाह देते है।

आज हम आप से सेब के सिरके या एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) के बारे में बात करेंगे की इसका सेवन करने से क्या फायदे होते है, इसके क्या लाभ है और शायद आप लोगो को पता ही होगा की सेब के सिरके खाने से नुकसान भी होते है। इसलिए निचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े यह आप के स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है।

सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi)

सेब का सिरका या जिसे हम एप्पल साइडर विनेगर के नाम से भी जानते है। इसमें बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व उपस्थित होते है। सेब का सिरके की उत्पत्ति सेब के साइडर खमीर से होती है जो स्वास्थ के लिए प्रोबियोटिक और एंजाइम बनाता है। सेब के सिरके में फल के रस की तुलना में शुगर की मात्रा और कैलोरी कम होती है। आप रोजान एक से दो चम्मच सेब के सिरके उपयोग करके शरीर को स्वस्थ रख सकते हो।

सेब के सिरके का नियमित रूप से सेवन करने से गठिया, हाईबीपी और अन्य कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

सेब के सिरके का सेवन करके निम्नलिखित बीमारियों को ठीक किया जा सकता है ।

बालो के लिए सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar for Hair in Hindi)

सेब के सिरके का उपयोग कंडीशनर के रूप में भी किया जाता है। एक कप पानी में आधा चम्मच विनेगर मिलाकर फिर इससे बालो पर मालिश करने से बोलो को सुन्दर बनाने में सहायता मिलती है और बालो को झड़ने से भी बचाता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में सेब के सिरके के फायदा (Apple Cider Vinegar good for Digestion in Hindi)

सेब के सिरके का उपयोग पाचन पाचन क्रिया को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है। यह पेट में होने वाले बेक्टेरिया को विकसित करने के कम करता है। पेट में होने वाली गैस को कम करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सिरके का साइडर मिलाने से गैस से संबधित बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सेब के सिरके का फायदा (Apple Cider Vinegar for Immune System in Hindi)

शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग किया जाता है। क्योकि इसमें एंटी बेक्टेरियल गुण होते है। जिससे हमारी प्रारक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है। सेब के सिरके के कारण हमारी आंतो को कब्ज और संक्रमण में लड़ने में मदत मिलती है। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हो तो यह आप के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली सुधारने में मदत करता है।

रुसी दूर करने के लिए सेब सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar for Dandruff in Hindi)

जब भी बालो की बात होती है तो रुसी का नाम सबसे ऊपर आता है। रुसी को दूर करने के लिए एक कप पानी और एक कप सिरके को मिलाकर सिर पर इसकी मालिश करने से रुसी को ख़त्म किया जा सकता है। सेब के सिरके में विटामिन और पोषक तत्व होने के कारण यह ph लेवल को बनाए रखने में सहायता करता है।

स्किन के लिए सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar for Skin in Hindi)

एप्पल के सिरके का उपयोग स्किन को निखारने के लिए किया जाता है। यदि आप नियमित रूप से सेब के सिरके का उपयोग लोशन की तरह चेहरे पर करते हो तो इससे चेहरे पर होने वाले मुँहासे, काले धब्बे, झुर्रिया आदि को ख़त्म करने का काम करते है। इससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरा जवां सा दिखता है।

मोटापा कम करने के लिए एप्पल के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar good for Weight Loss in Hindi)

मोटापा एक ऐसी गंभीर समस्या है जिसे कम करने के लिए मनुष्य हर कोई नुस्खा अपनाते है। ऐसे में यदि आप सेब के सिरके का नियमित उपयोग करते है तो मोटापे से निजात मिल सकती है। परन्तु इस बात का ध्यान रहे की सिरके का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए।

मांसपेशियों के लिए सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar for muscles problem in Hindi)

यदि आप बहुत ज्यादा हार्ड वर्क करते हो जिसके कारण आप के मांसपेशियों में दर्द होता है। इस दर्द को कम करने के लिए आप सेब के सिरके से मांशपेशियों में होने वाले दर्द की जगह मालिश करने से दर्द को कम किया जा सकता है|

apple cider vinegar uses in hindi

गले की खराश के सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar for Sore Throat in Hindi)

यदि आप को लम्बे समय से खासी है या गले से लेकर अन्य कोई परेशानी है। परन्तु वह ठीक नहीं हो रही है और आप सिरप का यूज़ नहीं करना चाहते है। ऐसे में आप एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कर सकते है। एक ग्लास गुनगुने पानी में 1 -2 चम्मच सिरका डालकर उससे गरारे करने पर गले से सबंधित बीमारियों को ठीक किया जाता है।

पिले दातो से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar good for Removing Yellow teeth in Hindi)

यदि आप के दांत पिले है, तो दांतो के ऊपर सेब के सिरके को रगड़ कर बाद में पानी से कुल्ला करके पिले दांतो से छुटकारा मिलता है। पिले दांतो से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर बहुत ही फायदेमंद साबित होता है।

ख़राब कोलेस्ट्रॉल के लिए सेब के सिरके फायदे (Apple Cider Vinegar for Bad Cholesterol in Hindi)

सेब के सिरके के अंदर मौजूद पेक्टिन होता है जो शरीर में से ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। यदि आप को पेक्टिन से किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो आप को इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए।

सेब के सिरके के अन्य लाभ (Apple Cider Vinegar other Benefits in Hindi)
  • सेब के सिरके का सेवन करने से निम्नलिखित लाभ होते है।
  • सेब के सिरके का नियमित सेवन करने से यह कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदत करता है।
  • सेब के सिरके में एंटीबैक्टेरियल गुण होते है। जो चेहरे से लाल और काले धब्बे हटाने का काम करता है।
  • सेब के सिरके का रोजाना १-२ चम्मच सेवन करने से मुँह से बास आने की समस्या दूर की जा सकती है।
  • एप्पल साइडर विनेगर का रोजान सेवन करने से कैंसर होने की संभावना काम होती है।
  • इसे टोनर के रूप में भी यूज़ किया जाता है। जिससे चेहरा चमकता है।
  • सेब के सिरके से गरारे करने से दांतो का पीला पैन दूर किया जा सकता है।

सेब के सिरके से नुकसान (Apple Cider Vinegar Side Effect in Hindi)

आमतौर पर तो सेब का सिरका हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। परन्तु इसका अधिक सेवन करने से या बिना डॉक्टर की सहायता से उपयोग करने से इसके आप के शरीर पर साइड इफ़ेक्ट हो सकते है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। सेब के सिरके से होने वाले नुकसान निम्लिखित है।

  • यदि आप सेब के सिरके का अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इससे आप को सर दर्द और उलटी जैसी समस्याए हो सकती है।
  • सेब के सिरके में एसिड की मात्रा अत्यधिक मात्रा में होती है यदि आप इसका अधिक मात्रा में उपयोग करते हो तो पेट में गैस से सबंधित समस्याए होती है।
  • यदि आप सेब के सिरके का सीधा उपयोग चेहरे पर करते हो तो इससे चेहरे पर खुजली, जलन और मुँहासे होने का खतरा रहता है। इसलिए इसको पानी, शहद, या फिर निम्बू के साथ मिलाकर लगाने की सलाह देते है।
  • एप्पल विनेगर का अधिक मात्रा में उपयोग करने से हड्डियों में खनिज की मात्रा की कमी हो जाती है। जिससे हड्डिया कमजोर हो जाती है।
  • यदि सेब के सिरके का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में इसके प्रतिपक्षीय व्यवहार से हमारे शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कम करता है।

सेब का सिरका बनाने की विधि (Apple Cider Vinegar making Process in Hindi)

आप घर बैठे-बैठे सेब के सिरके को आसानी से बना सकते है। इसको बनाने के लिए निम्लिखित चरणों का उपयोग किया जाता है।

पहला चरण:- सबसे पहले कुछ सेफ ले और उन्हें साफ पानी से अच्छे से धो ले।

दूसरा चरण :– इस चरण में एक चाकू ले और सेब को तीन भागो में काट दो।

तीसरा चरण:– कटे हुए सेब को कमरे के तापमान पर रख दे और जब तक रखो तब तक इसका कलर भूरा न हो जाए।

चौथा चरण:- इसके बाद इसे किसी बड़े जग में डाल दे।

पांचवा चरण:-जग में पानी डाल दे जब तक सारे सेब ढक न जाए।

छठवा चरण:- जग को कपडे से ढककर रखे ध्यान रहे की मिश्रण को हवा लगना चाहिए।

सातवां चरण:– जग को अँधेरे या गर्मी वाले जगह पर रख दो।

आठवां चरण:– जग को कम से कम ६ महीने तक ढक कर रखे, बस हप्ते में एक दो बार मिश्रण को हिलाकर देखिए।

नववा चरण:– जब आप ६ महीने बाद जग से कपडा हटाकर देखोगे तो उसके ऊपर झाग दिखाई देता है। जो आम बेक्टेरिया होता है और मिश्रण धीरे-धीरे सिरके में बदल जाता है।

दसवां चरण:-अब और एक जग ले और उसपर जालीदार कपडा ढक दे उसके बाद उस मिश्रण को दूसरे वाले जग में डाल दे जब तक डालते रहे तब तक पूरा मिश्रण जग में न आ जाए।

ग्यारवां चरण:– फिर उसके बाद उस  जग को उसी कपडे से ढक दे।

बारहवा चरण:-अब इस नए वाले जग को ५-६ हप्तो के लिए गर्म अँधेरे वाले जगह पर रख दे।

तेरहवां चरण:- यदि आप चाहते हो तो सेफ को किसी कंटेनर में रख दे। इसे ढककर फ्रिज में रख दे इससे सेब का सिरका ताजा रहता है।

सेब के सिरके (apple cider vinegar in hindi) को घर पर बनाने से पहले सभी बर्तन को गर्म पानी से धो ले अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो इसमें घराब बेक्टेरिया पैदा हो जाते है, जो आप के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*