बालायम योग क्या है? इसके फायदे और नुकसान | Balayam yoga in Hindi

balayam yoga in hindi

Balayam yoga in Hindi आज कल के जीवन शैली में हम इतने व्यस्थ रहते है की हमें अपने शरीर पर ध्यान देने का समय ही नहीं रहता। हमारा जीवन चिंताओं से भरा रहता है इस कारण हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते है। हमारे शरीर में जो बीमारिया होती है, वो सब तनाव के कारण होती है जैसे – हाई ब्लड प्रेशर, हदय की बीमारी, मानसिक रोग जैसी तकलीफ होने लगती है, जैसे बालों का झड़ना

लंबे और घने बालों के लिए बालों को टूटने से रोकना पड़ता है, और इसके लिए आप बाजार से महगें – महगें प्रोडक्ट खरीदते है। आपको ये नहीं मालूम की आप योग करने से भी बालों को घना और बड़ा कर सकते है। बालायम योग करने से आपका शरीर भी अच्छा रहता है, तनाव को भी कम करता है और इससे हमारे बालों को स्वस्थ और घने रखने में भी मदद मिलती है।

बालायम योग के फायदे  (Benefits of Balayam yoga in Hindi)

स्वस्थ बाल रखने के लिए आपको रोज 5-10 मिनट बालायम योग करना चाहिए। अगर आपको खुद को स्वस्थ और चमकीले बाल रखना है, तो नाखून को रगड़ना चाहिए। अगर आप किसी को ये सलाह देंगे तो वो इस सलाह को अनदेखा कर देगा पर हम जानते है की ये बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है। रोज बालायम योग 5-10 मिनट करने से बालों को भी ऊगा सकते है और ये बालों का झड़ना और डेंड्रफ जैसी तकलीफो से भी आराम मिलता है।

बालो के लिए बालायम योग के फायदे

अभ्यास करने का सही तरीका :– बालायम योग करना बहुत ही आसान है। ये आसन बाबा रामदेव के कारण बहुत लोकप्रिय है। ये आसन इतना सरल है की आप इसे कही भी कर सकते है।

  • सबसे पहले आप अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मोड़े।
  • अब दोनों हाथों की उंगलियों के नाख़ून को एक दूसरे में घिसे।
  • रोज सुबह 5 से 10 मिनट तक इस आसन को करें।

बालायम योग के काम करने के तरीके:-बालायम योग हमारे गंजेपन को कम करने में मदद करता है, और साथ ही साथ बालो को सफ़ेद होने से बचाता है|

परिणाम दिखाई देना:– परिणाम आने में थोड़ा समय लगता है और इसके लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होती है| कम से कम 3 से 6 महीने बाद बालों का गिरना कम होता है और 6 से 9 महीने बाद बालों का विकास चालू होता है।

किसे बचना चाहिए बालायम योग करने से:– जिन्हे उच्च रक्तचाप की समस्या हो और गर्भवती महिलाओं को बालायम योग बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योकि ये योग इनके लिए बहुत हानिकारक होते है।

कैसे होता है फायदा

बहुत सारे लोग ये सोचते है की नाखूनों को आपस में रगड़ने से कैसे फायदा होता है और बाल झड़ने कैसे बंद हो जाते है। वैसे ये एक एक्यूप्रेशर थेरेपी है। विज्ञान ऐसा मानता है की उंगलियों के नाख़ून का संबंध सीधे हमारे बालों से होता है इससे हमारा रक्त संचार बढ़ता है और बालों तक पहुँचता है जिससे हमारे बालों को पोषण मिलता है। इससे एलोपसिया से ग्रस्त मरीजों का इलाज भी करते है और ये उनके लिए बहुत फायदेमंद भी रहता है।

सावधानियां 

अब में आपको कुछ ऐसी चीज़े बताउगा जिसे आपको ध्यान रखना बहुत जरुरी है|

यह एक टाइम ट्रैकिंग प्रोसेस है। अगर आप इसे आज करना शुरू करते है, तो आप एक या दो हफ्ते तक ये मत देखिये की आपको फायदा हुआ की नहीं। इसे आप लगातार 3 – 4 महीने तक करते रहे तो आपको फायदा लगेगा।

योग करने के दोरान ऐसा न करें की आप एक ही हाथ को हिला रहे है और एक को स्थिर रखे है ऐसा बिलकुल न करें। ऐसा करने से आपके कान के पास के बाल बढ़ सकते है। इसलिए दोनों हाथों को बराबरी से हिलाये किसी को इस्थिर न रखे।

महिलाओ को भी ध्यान रखने की जरुरत है की हाथो के अंगूठे को रगड़ने से मूछ और दाढ़ी के बाल बढ़ते है। महिलाओ को इस बात का ध्यान रखने की बहुत जरुरत है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*