अरंडी तेल की जानकारी, इसके फायदे, उपयोग और नुकसान | Castor Oil in Hindi

Castor Oil in Hindi

कस्टर ऑइल (castor oil in hindi) जिसे अरंडी तेल के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग हजारो वर्षो से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है। अरंडी के तेल से मालिश करने से शरीर में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल जोड़ो में दर्द,मांसपेशियों में दर्द,शरीर में अकड़न आदि बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। अरंडी तेल का निर्माण उसके बीज को दबाकर निकाला जाता है।

अरंडी तेल के बहुत सारे स्वास्थ लाभ होते है, जिसमे एंटी – बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते है। इस कारण अरंडी तेल का उपयोग घरेलु औषधि के रूप में भी किया जाता है। अब में आपको अरंडी तेल के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में बताउगा उम्मीद करता हु की यह आपके लिए फायदेमंद होंगे।

अरंडी तेल के लाभ और उपयोग (Castor Oil Benefits and Uses in Hindi)

अरंडी तेल का उपयोग करने से निम्नलिखित फायदे हो सकते है।

 ड्राई स्किन के लिए अरंडी के तेल के फायदे (Castor Oil Benefits for Dry Skin in Hindi)

यदि आप की स्किन ड्राई है या आप के स्किन पर मुहासे है तो आप के लिए अरंडी का तेल (arandi ka tel) एक रामबाण की तरह कार्य करेगा। सुखी त्वचा पर अरंडी के तेल से मालिश करे या चेहरे पर १-२ घंटे तक तेल को लगाकर रहने दे बाद में उसे पानी से धो ले । ऐसा लगातार आप को १-२ महीने तक करना पड़ेगा। यदि आप निरंतर इस कार्य को करते है तो आप की सुखी त्वचा में निखार आएगा और मुहासे भी कम हो जायेंगे।

अरंडी का तेल रोके त्वचा को बूढ़ा होने से (Castor Oil for Anti Aging in Hindi)

अरंडी का तेल त्वचा के लिए बहुत अच्छा उपाए है| यह त्वचा को बूढ़ा होने से रोक सकता है। जब भी आप अरंडी के तेल को त्वचा पर लगाएगे तो यह त्वचा द्वारा सोख लिया जाता है, और त्वचा के अंदर जाकर कोलेजन और एलिस्टर के उत्पादन को बढ़ाता है। यह हमारी त्वचा को नरम करने में मदद करता है, इससे हमारी त्वचा पर झुर्रिया भी नहीं आती है। जिसके कारन हमारी त्वचा जवा दिखती है।

अरंडी  तेल के लाभ मुंहासे कम करने के लिए (Castor Oil Benefits for Acne in Hindi)

जिनकी मुंहासे वाली त्वचा होती है, वो लोग तेल से दूर भागते है| क्योकि उनके ऊपर तेल लगाने से तकलीफ और बढ़ती है परन्तु अरंडी का तेल मुंहासे कम करने के लिए फायदेमंद होता है। सबसे पहले आप गरम पानी से मुँह धो ले उसके बाद अरंडी के तेल को मुंहासे के ऊपर रात भर लगाए रखे, और अगले दिन सुबह उठकर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो ले।

अरंडी तेल का लाभ स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए  (Castor Oil Benefits for Stretch Marks in Hindi)

खिंचाव के निशान जिसे हम स्ट्रेच मार्क्स कहते है, वैसे यह निशान ज्यादातर गर्भवस्था के बाद देखने को मिलते है। जब त्वचा खिंचाव महसूस करती है तभी यह निशान आते है। अरंडी के तेल में फैक्ट्री एसिड होता है। गर्भवस्था के अंतिम दो महीने में अरंडी के तेल से रोज 15-20 मिनट तक मालिश करे। इससे खिंचाव के निशान नहीं आते है। परिणाम अच्छा पाने के लिए रोज मालिश करे।

अरंडी का तेल बालों को बनाता है खूबसूरत (Castor oil Healthy Shiny Hairs in Hindi)

यदि आपके बाल (castor oil benefits for hair in hindi) रूखे है,और आप बहुत सारे उपाए कर-कर के थक गए है, तो एक बार अरंडी का तेल लगाकर जरूर देखे। अगर आप सुबह जल्दी नहाते है, तो इसको रात में लगा ले और सुबह उठ कर बाल धो ले इससे आपके बालों में मजबूती भी बनी रहेगी और बाल भी खूबसूरत दिखेंगे। (अधिक जानकारी:-हेयर फॉल सलूशन)

अरंडी के तेल के फायदे कमर दर्द को दूर करने के लिए (Castor oil Treats Back Pain in Hindi)

यदि आपके कमर में दर्द है, तो अरंडी का तेल सबसे अच्छा घरेलु उपाए है, बहुत बार गलत तरीके से सोने के कारण या फिर अचानक गर्दन में मोच आने की तकलीफ आ जाती है। अगर उस जगह हम अरंडी के तेल से हलके हाथ से मालिश करे तो धीरे-धीरे दर्द कम होने लगता है। कभी कभी अरंडी के तेल को चोट के ऊपर भी लगाया जाता है।

अरंडी तेल के नुकसान/दुष्प्रभाव (Castor Oil Side Effects in Hindi)

वैसे तो अरंडी का तेल (castor oil meaning in hindi) बहुत फायदेमंद होता है पर इसे सावधानी से उपयोग करना चाहिए। अगर आप शुद्ध अरंडी के तेल का उपयोग करते है तो आपको थोड़ी जलन महसूस हो सकती है। आइये जानते है अरंडी के तेल के नुकसान के बारे में।

  • वैसे तो अरंडी का तेल पाचन तंत्र को ठीक करता है|लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करते है, तो आपका पेट ख़राब भी हो सकता है।
  • त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए अरंडी के तेल का इस्तेमाल करते है लेकिन कई बार आपके चेहरे और हाथो में लाल चकत्ते हो जाते है।
  • बहुत बार अरंडी के तेल से मसाज करने से हमारे शरीर के मांसपेशियों में आराम मिलने की जगह दर्द होने लगता है।
  • अरंडी के तेल का ज्यादा इस्तेमाल करने से कमजोरी और शारीरिक एलर्जी हो सकती है और बहुत बार आपको चक्कर भी आने लगते है।
  • बहुत बार अरंडी के तेल के रिएक्शन से दिल की धड़कन बढ़ सकती है और भी बहुत सी तकलीफ हो सकती है। अगर आपको ऐसा कुछ हो तो आप तुरंत डॉक्टर को संपर्क करें।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*