कॉपर टी क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करें? Copper-T In Hindi

copper t in hindi

बदलते और विकसित होते साइंस के दौर में आज अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाओं के पास कई तरह के विकल्प है. इसमें कंडोम, Unwanted 72, I Pill, Copper-T आदि कुछ दवाइयां है. इनमे कॉपर टी सबसे प्रचलित गर्भ निरोधक दवाई है. इसके सबसे ज्यादा प्रभाव के कारण यह महिलाओं की पहली पसंद है और महिलाएं इसका सबसे ज्यादा यूज़ करती है.

लेकिन फिर भी महिलाओं के मन में कॉपर टी को लेकर कई तरह की शंकाएं रहती है जैसे इसके साइड इफ़ेक्ट क्या हो सकते है, क्या यह दवाई बिलकुल सेफ है, इसके कुछ ज्यादा नुकसान तो नहीं होंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए आज की इस पोस्ट में हम कॉपर टी के बारे में विस्तार से जानेंगे.

कॉपर टी क्या है? What Is Copper-T

महिलाओं को अनचाहे गर्भ से मुक्ति दिलाने के लिए काम में आने वाली दवाई है कॉपर टी. कॉपर टी एक छोटा सा उपकरण होता है जो कॉपर यानी की ताम्बा और प्लास्टिक से बना होता है. इस उपकरण को महिलओं के गर्भाशय में लगाया जाता है, जिसकी मदद से महिलाएं गर्भ धारण नहीं कर पाती है मतलब की गर्भवती नहीं होती है.

कॉपर टी की सलाह उन महिलाओं को दी जाती है जो एक माँ बन चुकी है. जब भी महिलाओं को गर्भ धारण करने की जरूरत होती है या वे गर्भवती होना चाहती है तब वे इस उपकरण को गर्भाशय से बाहर निकलवा सकती है. इसका इस्तेमाल किसी एक्सपर्ट के द्वारा ही किया जाना चाहिए क्योंकि इसे लगाना काफी मुश्किल होता है.

कॉपर टी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? How To Use Copper-T

कॉपर टी एक प्लास्टिक के स्ट्रा के आकार की होती है जिसके एक शिरे पर कॉपर के टी आकार का शेप होता है. इसे महिलओं के योनी से होते हुए गर्भाशय में पहुंचाकर वहां छोड़ दिया जाता है. गर्भाशय में पहुंचकर कॉपर टी अपने आप अपने आकार के अनुसार फिट हो जाती है और अपना काम करना शुरू कर देती है. सही तरह से लगने के बाद यह सालों तक प्रभावी रूप से काम करती है. इसे लगाने के लिए किसी जानकार या एक्सपर्ट की जरूरत होती है.

कॉपर टी को बाहर निकालने का तरीका How To Remove Copper-T

कॉपर टी को आप डॉक्टर की मदद से आसानी से निकलवा सकती है. कॉपर टी के निचले छोर पर एक धागा होता है| जिसको बाहर की और खींचने से कॉपर टी आसानी से बाहर निकल जाती है. कॉपर टी बाहर निकालने के एक महीने के अंदर ही आपका शरीर 30% गर्भधारण करने के लायक हो जाता है.

कई बार कॉपर टी निकालते समय कुछ महिलाओं को दर्द भी होता है और इस वजह से ब्लीडिंग भी हो सकती है. लेकिन इसमें घबराने की कोई जरूरत नहीं है यह बिलकुल आम बात है. कॉपर टी लगाने की एक अवधि होती है और अगर वह अवधि पूरी हो चुकी है तो आप उसे निकालकर दूसरी कॉपर टी लगा सकती है.

कॉपर टी कैसे काम करती है? How To Work Copper-T

कॉपर टी में पाया जाने वाला कॉपर यानी की ताम्बा म्यूक्स को गाढ़ा कर देता है. इसके अलावा यह स्पर्म को नष्ट कर देता है और उसकी गतिशीलता को कम कर देता है. जिससे स्पर्म गर्भाशय तक नहीं पहुचं पाते है| महिलाएं गर्भवती नहीं होती है.

कॉपर टी के फायदे Benefits Of Copper-T

तनाव से मुक्ति :- अनचाए गर्भ को रोकने के लिए कॉपर टी लगाने के बाद महिलाओं को किसी तरह का तनाव लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

आसान यूज़ :– कॉपर टी लगाने के बाद अगर कोई महिला गर्भवती होना चाहती है तो वह इसे आसानी से हटा सकती है. इसके हटने के बाद आपका शरीर वापिस गर्भधारण करने लायक हो जाता है.

लंबे समय तक प्रयोग :– कॉपर टी का सबसे बड़ा फायदा यह है की इसे आप लम्बे समय तक आराम से यूज़ कर सकते है. कॉपर टी को 5 सालों तक इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है.

सस्ता होना :– लम्बे समय तक टिके रहने के कारण कॉपर टी अन्य गर्भ निरोधक दवाइयों की तुलना में सस्ता है.

परिवार नियोजन :– कॉपर टी के इस्तेमाल से परिवार नियोजन में मदद मिलती है. इससे बच्चों के बीच में अंतर रखा जा सकता है.

जल्दी लाभ होना :– कॉपर टी का प्रभाव बहुत जल्दी होता है और यह इस्तेमाल में कारगार और अधिक प्रभावशाली है.

हार्मोंस प्रभावित नहीं होते :– कॉपर टी लम्बे समय तक यूज़ होने वाला गर्भनिरोधक है जो की हार्मोंस को प्रभावित नहीं करता है.

त्वचा पर प्रभाव नहीं :– बहुत सारे ऐसे गर्भनिरोधक होते है जिनका त्वचा पर बुरा असर पड़ता है लेकिन कॉपर टी का त्वचा और फर्टिलिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है. कॉपर टी के इस्तेमाल से मुहांसे, वजन बढ़ना और सेक्स संबधी कोई परेशानी नहीं होती है.

कॉपर टी के नुकसान Disadvantage Of Copper-T

  • कॉपर टी के प्रयोग से कुछ महिलाओं को एलर्जी की शिकायत रहती है. उन्हें योनी में दर्द और लाल चकते होने लगते है.
  • कॉपर टी लगाने के बाद कई महिलाओं को बार-बार ब्लीडिंग होने लगती है. हालाँकि ज्यादातर ऐसा शुरूआती दौर में ही होता है.
  • कई में कॉपर टी खुद अपने आप बाहर आ जाती है. जो महिलाएं पहले कभी प्रेग्नेंट नहीं हुयी है या बच्चे को जन्म देने के तुरंत बाद अगर कॉपर टी का यूज़ करती है, उनके साथ अक्सर ऐसा होता है.
  • कई महिलाओं को कॉपर टी लगाने के बाद गर्भाशय में घाव होने की शिकायत रहती है.

कॉपर टी का मूल्य Price Of Copper-T

कॉपर टी का मूल्य उसकी गुणवता और अवधि के अनुसार अलग-अलग हो सकता है, लेकिन सामन्य तौर पर यह 300 से 500 रूपये तक  मिल जाती है. आप इसे मेडिकल स्टोर से ले सकते है और अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह ले सकते है.

कॉपर टी का यूज़ करें या नहीं Copper-T Use Or Not

वैसे तो कॉपर टी पूरी तरह से सुरक्षित है फिर भी आप इसे डॉक्टर की सलाह से यूज़ करे तो सही रहेगा.

 

 

 

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*