Diabetic Diet Chart । Diet Chart for Diabetic Patient । Diabetic Food Chart in Hindi

diabetes-diet-in-hindi

भारत में डायबिटीज के मरीज़ो की संख्या में लगतार वृद्धि हो रही है हर 5 भारतीयों में से १ भारतीय को डायबिटीज की समस्या है। यह एक ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवन भर रहती है। डायबिटीज कभी जड़ से ख़त्म तो नहीं हो सकती है परन्तु इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए दवाइयां लेना तो जरूरी है ही लेकिन उतना ही जरूरी नियमित व्यायाम करना एवं आहार(Food) लेना चाहिए। डायबिटीज के मरीज़ साधारण जिंदगी नहीं जी सकते उनको एक स्ट्रिक्ट diabetic diet chart लेना जरूरी है। जिसमें व्यक्ति को बहुत ही परहेज़ से रहना पड़ता है। इसलिए डायबिटीज डायबिटीज के मरीज़ो को diabetic food chart (डायबिटीज डाइट) का पालन करना चाहिए।

शुगर के मरीज़ों को को अपने भोजन का चुनाव करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम से कम लेना चाहिए।

डायबिटीज से ग्रसित रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, और इसके आलावा उन लोगो के लिए भी बहुत जरूरी है जो डायबिटीज से बचना चाहते है । इसलिए हम आपको बताने जा रहे है एक बेहतरीन sugar patient diet chart.

Diet chart for diabetic patient:-

Diabetic person  को अपने भोजन में प्रोटीन २०% प्रोटीन का सेवन करना चाहिए अर्थात कुल कैलोरी का २०% प्रोटीन लेना चाहिए। प्रोटीन के लिए दूध, दही, अंडा, सोयाबीन उपयोग में लाये।

कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ४०% रखना चाहिए अर्थात  कुल कैलोरी का 4०% कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए और 4०% वसायुक्त अर्थात कुल कैलोरी का ४०% वसायुक्त पदार्थ लेना चाहिए।

diabetic food list indian

१. डायबिटीज(Diabetes in hindi) के मरीज़ को अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर युक्त भोजन जैसे की ओट्स [ गेहूं, ज्वार, बाजरा और चना (छिलके युक्त)] ये चारों    चीजें १-१ किलो लेके पिसवा लें इसकी आटे की रोटियां खाये और अपनी डाइट में शामिल करें।   ये याद रखें खाना खाने से पहले एक कटोरी सलाद अवश्य ले उसके उपरान्त भोजन करें। ये सदैव याद रखें भोजन थोड़ी थोड़ी मात्रा में ३-४ बार करें। यदि आप अपनी इच्छा से ज्यादा  भोजन खा लेते है तो अगली बार आप थोड़ा कम भोजन खाये और भोजन को अच्छी तरह चबा चबा के खाएं।

२. डायबिटीज के मरीज़ के लिए करेला बहुत ही फायदेमंद है। करेले का रस प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीना चाहिए इससे डायबिटीज संतुलित रहती है। इसके अलावा मेथी, पालक, तुरई, शलजम, टिंडे, परवल, लौकी, टमाटर, मूली, सोयाबीन की बड़ी और फलीदार सब्जियां जैसे सेम, बीन्स, चवला फली, सुरजने की फली, शिमला मिर्च और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। खाना खाने के बाद अलसी जरूर खाये। एक शोध में बताया गया है कि अगर एक चम्मच अलसी रोज़ खाली पेट ली जाये तो ये फास्टिंग (Fasting) शुगर को नियंत्रित कर सकते है।

३. डायबिटीज के मरीज़ को आवला, नाशपाती, अमरुद, सिंघाड़ा, मौसम्बी, संतरा, खरबूजा, निम्बू, चुकंदर, को अपने आहार में जरूर ले इसके अलावा पके हुए केले, सेव, अंगूर को कम मात्रा में ले सकते है ये सभी फल अच्छे शुगर की केटेगरी में आते है क्योंकि इनमें  फाइबर जयादा रहता है कम मधुमेह वाले मरीज़ इन फलो का सेवन एक सीमित मात्रा में कर सकते है।

इन फलो का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि जूस निकलने पर फाइबर अलग हो जाता है और फिर हमारे शरीर में सीधे शुगर ही प्रवेश करती है जो की नुकसानदायक हो सकती है।

diabetes diet chart india

४. अगर आप मासाहारी है तो मछली को अपने भोजन में शामिल करें और इसे तलके(Fry) खाने की अपेक्षा भून के खाएं या पका कर खाएं वो ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा।

५. डायबिटीज के मरीज़ को अंकुरित दाले, सत्तू, बादाम, काजू, लहसुन को अपने diabetic diet chart में शामिल करना चाहिए।

६. सही डायबिटीज डाइट के अनुआर उबला हुआ भोजन लेना चाहिए इससे भोजन जल्दी पच जाता है, सब्जिओं को भून के भी खा सकते है।

७. अगर डायबिटीज के मरीज़ को कमज़ोरी महसूस होतो उसके लिए दही, छाछ, की नमकीन लस्सी पीना चाहिए। इसके अलावा मूंगफली के दाने, अखरोट, खचा नारियल खाने से भी कमजोरी दूर होती है, एलोवेरा का जूस भी बहतु लाभकारी सिद्ध होता है।

अपने diabetic food list में घी और रिफाइंड आदि चिकनाई युक्त चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए। पूड़ी, पकोड़े, और समोसे तेलयुक्त खाद्पदार्थो आदि खाने से भी बचना चाहिए।

८. चावल और आलू का जयादा सेवन भी नहीं करना चाहिए, वाइट राइस के अपेक्षा अपनी डाइट में ब्राउन राइस को शामिल करे।

९. अगर आपकी ब्लड शुगर नियंत्रित है और आपकी मिठाई खाने का जयादा मन है तो हमेशा याद रखें मिठाई खाने से पूर्व १ चम्मच इशवगोल की भूसी १ कप गुनगुने पानी के साथ खाएं उसके बाद मिठाई खाये। इससे डायबिटीज अचानक से नहीं बढ़ेगी।

१०. सुबह के नाश्ते में दलिया, बिना तेल वाले पराठे के साथ एक कप दही या १ गिलास दूध २ ब्राउन ब्रेड ले सकते है।

११. दोपहर के भोजन में २ या ३ दिन चपाती, दाल, हरी सब्जियों का इस्तेमाल करे और १ कटोरी दही भी ले सकते है और थोड़े से ब्राउन राइस।

१२. रात के भोजन में आप ३ रोटी और सब्जी जैसे की लौकी, तुरई, बैगन, टिंडे इत्यादि शामिल करे।

१३. सोने से पहले एक गिलास गरम दूध में १ चुटकी हल्दी डालकर पिए ये बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगा।

१४. सुबह और शाम को ग्रीन टी लेना चाहिए ये मधुमेह में बहुत ही फायदा करती है। निम्बू के रस के साथ गरम पानी ले सकते है।

 

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*