डिस्प्रिन टेबलेट के प्रयोग, उपयोग, फायदे और दुष्प्रभाव – Disprin Tablet in Hindi

Disprin Tablet in Hindi

Disprin Tablet बुखार, दर्द, दिल का दौरा, पेट की खराबी, सिर दर्द और भी बहुत सारी बीमारियों के लिए निर्देशित किया ज्यादा है। डिस्प्रिन टेबलेट के प्रयोगो, खुराक, सयोंजक, दुष्प्रभावों और समीक्षाओ से सम्बंधित जानकारी नीचे दी गयी है।

डिस्प्रिन के  उपयोग – Disprin Tablet Uses and Benefits

डिस्प्रिन टेबलेट का उपयोग नीचे दी गयी बीमरियों, लक्षणों के उपचार और सुधार के लिए किया जाता है।

  1. बुखार
  2. सिरदर्द
  3. दर्द
  4. पेट की खराबी
  5. दिल का दौरा
  6. गुर्दे की पथरिया
  7. पेट की गड़बड़
  8. आमवाती बुखार
  9. कावासाकी रोग
  10. कैल्शियम पूरकता

डिस्प्रिन टेबलेट के दुष्प्रभाव / साइड इफेक्ट्स – Disprin Tablet Side Effects in Hindi

नीचे दुष्प्रभावों की सूची दी गयी है जो डिस्प्रिन की सयोंजित सामग्रियों से हो सकती है। ये दुष्प्रभाव संभव है पर ये हमेशा नहीं होते है। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ और गंभीर भी हो सकते है। यदि आपको इनमे से कोई भी दुस्प्रभाव का पता चलता है और वो समाप्त नहीं होते है तो तुरंत अपने डॉक्टर डॉक्टर से परामर्श करे।

  1. सिरदर्द
  2. अपच
  3. त्वचा की जलन
  4. चक्कर आना
  5. पेट मै ऐंठन
  6. कब्ज

अगर आपको किसी ऐसे दुष्प्रभावों का पता चलता है जो ऊपर सूची मै नहीं बताया गया है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे।

डिस्प्रिन टेबलेट की सावधानियां और प्रयोग विधि – Disprin Tablet in Hindi

आप जब भी इस दवा का प्रयोग करे उससे पहले, अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिदेर्शित उत्पादों, (जैसे – हर्बल सप्लीमेंट, विटामिन आदि), पहले से मौजूद बीमरिया के बारे मै और वर्तमान स्वास्थ के बारे मै अपने डॉक्टर को पूरी जानकारी प्रदान करे। अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही दवाई का सेवन करे। दवाई की खुराक आपकी इस्थिति पर आधारित होती है। अगर आपकी इस्तिथि मै कोई सुधार नहीं आ रहा है या आपकी हालत और ज्यादा ख़राब हो रही है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क कर। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ दिए गए है।

  1. इस दवाई को सादे पानी के एक पूरे गिलास के साथ मै ले
  2. गुर्दे की बीमारी
  3. दमा
  4. दिल की बीमारी
  5. पेट से खून बहना

डिस्प्रिन टेबलेट की महत्वपूर्ण जानकारियां – Disprin Tablet in Hindi

खुराक छूटना

यदि आप कोई दवाई खाना भूल जाते है तो याद आने पर जल्दी से दवाई खा ले। अगर आपकी अगली दवाई का समय निकट है तो छूटी हुई दवाई छोड़ दे और अपनी दवाई का शेडूल दुबारा शुरू करे। अगर आप रोज दवाई लेना भूल जाते है तो अलार्म लगाए या अपने परिवार के किसी सदस्य को याद दिलाने के लिए कहे।

डिस्प्रिन टेबलेट की अधिक मात्रा
  • कभी भी ज्यादा दवाई का सेवन न करे। ज्यादा दवाई खाने से आपकी इस्तिथि ठीक नहीं होगी, बल्कि इससे और दुष्प्रभाव होने की संभावना है। अगर आपने या किसी और ने ज्यादा डिस्प्रिन टेबलेट खा ली है तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर को जाकर बताए।
  • अगर आपको लगता है की किसी व्यक्ति की परिस्तिथि आपके समान है या उसकी और आपकी बीमारी एक जैसी है तो कभी भी अपनी दवाई दूसरे लोगो को न दे।
  • ज्यादा जानकारी के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर या मेडिकल स्टोर से संपर्क करे।
डिस्प्रिन टेबलेट का संग्रहण
  • जब भी आप दवाई रखे तो कमरे के तापमान मै रखे, गर्मी और सीधी रौशनी से दूर रखे।
  • कभी भी दवाई को बाथरूम और नाली मै न बहाए जब तक आपको ऐसा करने के लिए निर्देशित नहीं किया हो। ऐसे दवाई फेंकने से पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुँचता है। डिस्प्रिन टेबलेट को सुरक्षित खत्म करने के बारे मै और अधिक जानकारी जानने के लिए अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर या डॉक्टर से संपर्क करे। (कोम्बिफ्लैम टेबलेट के बारे में भी पढ़े )
एक्सपायर्ड डिस्प्रिन टेबलेट
  • एक्स्पायर्ड दवा खाने से आपकी हालत और ख़राब हो सकती है। अगर आप अपने आपको बीमार मह्सूस कर रहे है तो उचित सलाह के लिए कृपया अपने नजदीकी डॉक्टर या मेडिकल स्टोर से संपर्क करे। जोखिम से बचने के लिए एक्सपायर्ड दवा न ले। अगर आपको कोई पुरानी बीमारी है जिसके कारण आपको रोज दवा लेने की जरुरत है जैसे मिर्गी, एलर्जी और हदय रोग तो आपको अपने प्रमुख डॉक्टर के साथ संपर्क मै रहना ज्यादा सुरक्षित रहता है ताकि आपके पास नई दवाइयों का पूरा स्टॉक रहे।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*