फेलोपियन ट्यूब में रुकावट क्या होती हैं | Fallopian Tube Blockage, Symptoms and Causes in Hindi

Fallopian Tube Blockage in hindi

फेलोपियन ट्यूब (Fallopian Tube in Hindi) इसका नाम आपने शायद पहले भी सुना होगा लेकिन आपको पता नहीं होगा कि यह आखिर क्या है। दरअसल इस फैलोपियन ट्यूब को आमतौर पर गर्भाशय ट्यूब भी कहा जाता है और यू यह ट्यूब गर्भाशय के चारों और गिरी हुई होती हैं। सामान्य तौर पर कहा जाए तो अंडा से निकलने वाले सभी  परिपक्व अंड और शुक्राणुओं का जहां पर मेल होता है उसे फैलोपियन ट्यूब कहा जाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि फेलोपियन ट्यूब मैं कुछ रुकावट हो या फिर ब्लॉक होने के कारण अंडा गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाता है जिससे कई प्रकार की परेशानियां शुरू हो जाती है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी – 

फेलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज क्या होता है (What is Fallopian Tube Blockage in Hindi)

आमतौर पर आपने कई महिलाओं को देखा होगा जिनको बच्चा पैदा नहीं होता है और उन्हें बांज करार कर दिया जाता है।बांझ औरत कभी भी मा ना बनने का कारण होता है फेलोपियन ट्यूब का ब्लॉक हो जाना।बहुत बार अपने आप और कुछ अन्य कारणों की वजह से महिलाओं के अंदर गर्भाशय में परिपक्व अंडे और शुक्राणुओं आपस में नहीं मिल पाते हैं और गर्भाशय तक पहुंच नहीं पाते हैं फेलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज के कारण। यह ब्लॉकेज परिपक्व अंडों को रोक देता है और ऐसे में आगे की प्रजनन की संपूर्ण प्रक्रिया रुक जाती हैं और महिला मां बनने से वंचित रह जाती है। भारत में महिलाओं के मा ना बनने का अगर प्रतिशत देखा जाए तो 100 में से 40% महिलाएं बांझपन का शिकार हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज।

फैलोपियन ट्यूब मैं ब्लॉकेज के लक्षण (Fallopian Tube Blockage Symptoms in Hindi)

ज्यादातर महिलाओं को यह भी नहीं पता होता है कि उनके गर्भाशय में या फिर उनके ट्यूब में इस प्रकार की भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं और धीरे-धीरे इस प्रकार की समस्याएं बांझपन और मा न बनने जैसी गंभीर विधाओं का कारण भी बन सकती हैं।ऐसे में सबसे पहले महिलाओं को यह जान लेना जरूरी हैं कि फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज होने के लक्षण वह किस प्रकार देख सकते हैं।

  1. महिलाओं को यदि पेशाब करने के दौरान पीरियड्स के दौरान और यौन क्रिया के समय अधिक दर्द होता है तो आपके फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज हैं।
  2. यदि आपके पेट में धीरे धीरे दर्द होता है और यह दर्द कई दिनों तक चलता रहता है तो ऐसे में भी आप फेलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज का शिकार हो सकते हैं।
  3. यदि आपके इतने नाम से बहुत ही ज्यादा बदबू आती हैं तब भी यह फंक्शन ट्यूब में ब्लॉकेज का कारण बन सकती हैं ।
  4. यदि आपने पहले कभी अपने गर्भाशय में किसी भी प्रकार के सर्जरी यहां पर ऑपरेशन करवाया हैं तो उनके लिए आप समय-समय पर जांच करवाएं अन्यथा यह भी फेलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज का कारण बन सकती है भविष्य में।

ऐसे में आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श ले और उनके अनुसार जल्द से जल्द अपना इलाज करवाएं।

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के कारण  (Fallopian Tube Blockage Causes in Hindi)

महिलाओं के गर्भाशय के आस पास वाले फेलोपियन ट्यूब में सूजन आने के कारण उसमें कुछ तरल पदार्थ भर जाते हैं जिसके कारण उनका फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो जाता है। जिसके कारण महिलाओं को कई प्रकार के दर्द होना शुरू हो जाते हैं पेट में दर्द, श्रेणी में दर्द और योनि में दर्द। ऐसे में ज्यादातर महिलाएं फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज से वंचित होने के कारण उन्हें यह पता ही नहीं चल पाता है कि उन्हें इस प्रकार की भी बीमारी हो सकती हैं।

  1. योन संक्रमित बीमारियों के कारण भी फेलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो सकता है, जैसे गोनोरिया क्लैमीडिया एड्स यह सभी फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक कर देती हैं।
  2. यदि आप काफी समय से टी.बी. के मरीज हैं तो भी यह आपके फैलोपियन ट्यूब को काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  3. यदि कुछ महिलाएं गर्भावस्था से पहले अपना बच्चा गिर आती हैं या फ्रेंड पूर्णा गिर जाती हैं ऑपरेशन के द्वारा तो यह भी फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज का कारण बन सकती हैं।
  4. इसके अलावा एक एंडोमेट्रियल उत्तक होता है जोकि एंडोमेट्रियोसिस अवस्था के दौरान आपके फेलोपियन ट्यूब में एक तरल पदार्थ के रूप में एकत्रित होता रहता है और धीरे-धीरे यह फेलोपियन ट्यूब में सूजन ले आता है और फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक हो जाता है।

फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज को नजरंदाज ना करे – 

फेलोपियन ट्यूब ब्लॉकेज कोई आम बात नहीं है क्योंकि यदि आपके दोनों टीमों में ब्लॉकेज हैं तो कृपा अवस्था कभी भी संभव नहीं होगी इसके लिए गर्भावस्था संभावना बढ़ाने के लिए महिलाओं को आईवीएफ करवाने की भी सलाह दी जाती है डॉक्टरों के द्वारा।इसके अलावा अब आप भारत में खुले नये क्लीनिक जहां यूरोप से अनुभवी डॉक्टरों की एक टीम में जो नि संतान का बांझपन और फेलोपियन ट्यूब में ब्लॉक के जैसी सभी समस्याओं का सफलतापूर्वक इलाज करते हैं और साथ ही साथ प्रजनन तकनीकी a.r.t. में सबसे उन्नत तकनीकी मशीनों का उपयोग करते हैं।

यदि आप को कभी भी ऐसा लगे कि आपकी गर्भावस्था में या फिर पेट में आज से ज्यादा दर्द हो रहा है तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से जानकारी ले और अपने परिवार वालों को भी अपनी पूरी बात बताएं और किसी भी बात पर शर्म ना करें। वर्तमान समय में महिलाओं में निसंतान ता एक ऐसी बीमारी बनकर पैदा हुई हैं जो किसी भी महिलाओं को बच्चे पैदा करने के लिए रोक देती हैं। हालांकि अब इस प्रकार की बीमारियों का इलाज आ चुका है और इसके अलावा इस प्रकार के ब्लॉकेज या फिर ट्यूबों की सर्जरी भी बड़ी ही आसानी से की जा रही हैं।

निष्कर्स – 

खासकर यह बात महिलाओं के लिए हैं कि आप हमेशा अपना ध्यान रखें और साथ ही साथ पुरुषों के लिए भी यह बात बहुत ज्यादा मायने रखती हैं। यदि आपकी बहन बेटी या फिर आपकी पत्नी में ही इस प्रकार की परेशानियां क्यों ना हो उनका हमेशा साथ में उन्हें अकेला ना छोड़े और डॉक्टर से परामर्श लेकर उनका अच्छे से अच्छा इलाज करवाएं। साथ ही साथ महिलाएं भी ऊपर दिए गए फैलोपियन ट्यूब में ब्लॉकेज के सभी लक्षणों को अच्छे से पहचाने और समय पर अपना इलाज करें और भविष्य में इस प्रकार की बांझपन जैसी परेशानियों से बचने में सफलता पाएं।

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*