फैट बर्निंग फ़ूड क्या है? जानिए इसके फायदे, उपयोग और नुकसान | Fat Burning Foods Benefits, Uses and Side Effect in Hindi

fat burning food in hindi

Fat Burning Foods in Hindi आज के वर्तमान समय में आप के शरीर में वसा की मात्रा दिन प्रति दिन बढती जा रही है। जिसकी वजह से आप के शरीर में चर्बी का असर बढ़ता जा रहा है। आप इसे नियंत्रित करने के लिए हर संभव प्रयास करते है। लेकिन आप को हमेशा निराशा ही हाथ लगती है। इसके आलावा यदि आप अपने रोजमर्रा के भोजन में वसा युक्त पदार्थ का सेवन करना बंद कर दे तो आप अपनी चर्बी को आसानी से कम कर सकते हो। मेटाबोलिक रेट बूस्ट का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। ज्यादातर फैट बर्निंग सप्लीमेंट जो बाजार में मिलते है, वो हमारे शरीर के लिए सुरक्षित नहीं होते है। आज हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे फोड़ के बारे में बताएँगे जो आप के फेट को बर्न करने में सहायता कर सकते है।

फैट बर्निग फ़ूड (Fat Burning Food in Hindi)

फैट बर्निग फ़ूड हमारे शरीर में बढ़ने वाली वसा की मात्रा को कम करने में सहायता करते है। निम्नलिखित कुछ ऐसे फ़ूड है जो फैट को बर्न करने में मदत करते है।

  • कॉफ़ी  (Coffee in Hindi)  

कॉफ़ी को लोग दुनियाभर में बहुत ही पसंद करते है। कॉफ़ी के अंदर कैफीन होता है, कैफीन आपके मूड को अच्छा करता है और मेन्टल और फिजिकल परफॉरमेंस में भी सुधार करने में भी मदद करता है। वैज्ञानिको द्वारा बताया गया है की कैफीन के सेवन के बाद वर्कआउट करते है, इससे फैट ज्यादा बर्न होता है और वो ज्यादा समय तक एक्सरसाइज कर पाते है। कैफीन के ज्यादा सेवन के बहुत से दुष्प्रभाव भी होते है। कैफीन का सेवन रोज 100 – 400 mg तक ही करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा रोज की 1 -2 कप ही कॉफ़ी पीना चाहिए|

  • अंडे (Eggs in Hindi)

अंडे के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में नुट्रिशन होता है रोज आप 2 अंडे खा सकते है। अंडे आपके हार्ट की रक्षा करता है और आपको बीमारियों से भी बचाता है। अंडे वजन कम करने के लिए भी काम में आते है। अंडो के अंदर हाई क़्वालिटी प्रोटीन होता है जिससे आपका मेटाबोलिक रेट भी बढ़ जाता है वो भी खाने के बाद कुछ घंटो के लिए।

  • कोकोनट ऑइल (Coconut oil in Hindi)

कोकोनट ऑइल के अंदर भी बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते है। कोकोनट ऑइल को अपनी डाइट में ऐड करने से आपकी बॉडी के अंदर HDL कोलेस्ट्रॉल जिसे हम अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहते है और यह हमारे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा देता है और ट्राइग्लिसराइड को कम कर देता है। ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

  • फैटी फिश (Fatty Fish in Hindi)

फिश खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। ऑयली फिश के अंदर ओमेगा-3 होता है और इससे हमें हार्ट की बीमारियों का कम होने का भी खतरा होता है। ओमेगा-3 आपको फैट बर्न करने में मदद करता है।

  • ग्रीन टी (Green Tea in Hindi)

 ग्रीन टी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ग्रीन टी का सेवन आपको बहुत सी बीमारियों से बचाता है और आपका फैट बर्न करने में भी बहुत मदद करता है। 2-3 कप ग्रीन टी के सेवन से आपको बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स मिलते है।

  • व्हे प्रोटीन (Whey Protein in Hindi)

व्हे प्रोटीन बहुत अच्छा प्रोटीन प्रोडक्ट है। ये हमारी मसल ग्रोथ को बढ़ाता है, और साथ ही वेट लॉस के टाइम आपके मसल को भी सुरक्षित भी रखता है।

  • ओलिव ऑइल (Olive oil in Hindi)

ओलिव ऑइल बहुत अच्छे फैट में से एक है। ओलिव ऑइल आपके ट्राइग्लिसराइड को कम करता है और HDL कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। ओलिव ऑइल को अपनी डाइट में जोड़ना बहुत ही आसान है। आप ओलिव ऑइल का उपयोग खाना बनाते समय भी कर सकते है।

  • एप्पल साइडर विनेगर  (Apple Cider Vinegar in Hindi)

एप्पल साइडर विनेगर के अंदर बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स होते है। एप्पल साइडर विनेगर आपके एपेटाइट को कम करता है और साथ ही ब्लड शुगर और इंसुलिन लेवल को भी कम करता है और जिनको डायबिटीज है उनके लिए ये बहुत जरुरी है। अपनी डाइट में आप एप्पल साइडर विनेगर को जोड़िये। शुरुवात में 1 चम्मच पानी में मिलाकर पी सकते है और थोड़े समय बाद में आप 1-2 चम्मच रोज पानी में मिलाकर भी पी सकते है।

  • चिली पेप्पर्स (Chili Peppers in Hindi)

चिली पेप्पर्स आपके खाने को हीट देने के अलावा भी बहुत कुछ करती है। चिली पेप्पर्स बहुत ही ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो सूजन को कम करते है और आपके सेल्स को ख़राब होने से भी बचाता है। इससे आपको भूख भी कम लगेगी और ये आपको ओवरहीटिंग से भी बचाता है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*