ग्रीन टी – Green Tea in Hindi

green tea in hindi

ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) एक हरी चाय होती है। इस चाय का सेवन इसके महत्वपूर्ण गुणों के कारण बहुत सालो पहले से किया जाता है। ग्रीन टी हमारी सेहत को दुरुस्त रखने में बहुत मदद करती है। ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) पीने से मस्तिष्क के साथ साथ ही याद्शत में भी बहुत सुधार आता है। ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) पीने से आपकी सीखने की क्षमता में भी बहुत सुधार आता है।

ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits in Hindi

ग्रीन टी कैमिलिया साइनेन्सिस पौधे से बनाई गयी है। । कैमिलिया साइनेन्सिस के पत्ते की कलियों और सूखे पत्ते को विभित्र प्रकार के चाय बनाने लिए उपयोग में किया जाता है। ग्रीन टी को रक्तस्राव को नियंत्रण करने, घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता करने, दिल और रोज ग्रीन टी पीने से शुगर और हाई ब्लड प्रेशर और भी बहुत साड़ी बीमारियों से बचने व उनके इलाज में मदद मिलती है। ग्रीन टी पीने से हमारे शरीर का तापमान भी नियंत्रण में रहता है।

फायदे और नुकसान (Green Tea Benefits in Hindi)
  1. बॉडी में एनर्जी और स्टेमिना बढ़ाने के लिए ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) भी एक बहुत अच्छा उपाय है।
  2. ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) घरेलु उपचार साबित हो सकती है और इससे हाई बी पी का खतरा भी कम रहता है।
  3. वैसे तो ग्रीन टी वेट लॉस (green tea benefits in hindi) करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बर्न करके वजन कम करने में भी मदद करती है।
  4. ग्रीन टी का सेवन अधिक मात्रा में करने से अनिंद्रा, दस्त, उलटी, ज्यादा पेशाब आना और पेट की खराबी जैसे रोग हो सकते है।
  5. रोज 1 और 2 कप ग्रीन टी पीने से दिमाग और याददाश्त बढ़ाने का अच्छा उपाय है।
  6. ग्रीन टी पीने से बाल झड़ने कम होते है। बालों को हो रहे नुकसान को रोकने व बालों की समस्या कम करने में मदद करेगी।
  7. दांत स्वस्थ रखने और मुँह की बदबू दूर करने के उपाय के लिए ग्रीन टी को बिना शहद और बिना चीनी के पीना चाहिए।
  8. डाइबिटीज़ से पीड़ित व्यक्ति को ग्रीन टी पीनी चाहिए।
  9. अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे है तो धयान रखे ग्रीन टी किसी भी दवा के साथ न ले।

 

ग्रीन टी के लाभ

दिमाग के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Brain Power in Hindi

ग्रीन टी पीने से हमारा दिमाग सही ढंग से काम करता है और स्वास्थ के लिए भी अच्छा होता है। जो इंसान रोज ग्रीन टी पीता है उसके दिमाग की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है। अपनी स्मृति को बढ़ाने और बीमारियों को दूर करने के लिए रोज ग्रीन टी के एक या दो कप पिये।

बालों के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Hair in Hindi

अगर आप बालो की समस्या से परेशान है और बालों की समस्या को दूर करना चाहते है तो आप ग्रीन टी का उपयोग भी कर सकते है। इसमें कुछ शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है और बालों की समस्याओं को दूर करने मै बहुत मदद करते है।

  1. ग्रीन टी मै विटामिन बी होता है, ये हमारे बालों को नरम बनाता है और दो मुँह बाले बालों को भी कम कर देता है। ये हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इससे ये हमारे बालों के कूप को भी मजबूत होते है।
  2. ग्रीन टी पीने से बालों को झड़ने से रोकने में बहुत मदद मिलती है और आपके बाल झड़ना भी कम होंगे और फिर से बढ़ेंगे।

स्वस्थ दातो के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Oral Health in Hindi

ग्रीन टी (Green Tea in Hindi) पीने से हमारे दांत अच्छे रहते है और दाँतो में कीड़े भी नहीं लगते है। ग्रीन टी के अंदर कंटेचिंस और फ्लौराइड रहता है और इन्फ़्लूएंजा जैसे होने वाले वायरस को भी रोकता है। अपने मुँह में जीवाणु और वायरस से लड़कर, ग्रीन टी सांस की बदबू से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Weight loss in Hindi

रोज एक कप ग्रीन टी का उपयोग शरीर में वसा को कर सकता है। यह शरीर का कमर की चर्बी और वजन को भी कम कर सकता है। ग्रीन टी शरीर मै गर्मी उत्पत्र करता है, जिससे हमारे शरीर की अतिरिक्त कैलोरी जलाने मै मदद करता है। ग्रीन टी में कैफीन रहता है और ये एक फ्लेवोनॉयड होता है जिसे केटेचिन कहा जाता है, वैसे केटेचिन वसा तोड़ने में भी मदद करता है और केटेचिन और कैफीन शरीर मै ताकत बढ़ाता है और शरीर को चुस्त रखता है।

मधुमेह के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Lowers Blood Sugar in Hindi

ग्रीन टी से मधुमेह के प्रबंधन मै बहुत मदद करता है। ग्रीन टी पीने सी मधुमेह पीड़ित लोगो में रक्त शंकरा को स्थिर बनाए रखता है। ग्रीन टी स्वस्थ व्यक्तियों मै ग्लूकोज़ सहनशीलता को बेहतर बनाने मै भी मदद करता है।

केलोस्ट्रॉल कम करने के लिए ग्रीन टी के फायदे – Green Tea Benefits for Reduces Cholesterol in Hindi

ग्रीन टी में मौजूद शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और केटीचिन पेट में कोलेस्ट्रॉल अवशोषण कम करता है।

ग्रीन टी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ख़राब कोलेस्ट्रॉल और अच्छे कोलेस्ट्रॉल मै भी सुधार करती है।

ग्रीन टी है कैंसर के अचूक इलाज के लिए – Green Tea Benefits for Cancer in Hindi

ग्रीन टी पीना कैंसर वाले मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद रहती है। ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का एक उत्कृष्त सोत्र है, जो बहुत सारे प्रकार से हमारे शरीर में कैंसर का खतरा कम करता है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल वी.ए.जी.एफ और एच.जी.एफ प्रोटीन के विकास को रोकती है, जो टयूमर को बढ़ने से भी रोकता है।

ग्रीन टी के नुकसान – Green Tea Side Effects in Hindi

  1. अगर आप खाने के पहले ग्रीन टी पीते है, तो आपको पेट में दर्द, कब्ज या मिचली भी हो सकती है क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन होता है।
  2. ग्रीन टी मै कैफीन होता है, इसलिए ग्रीन टी की अधिक मात्रा नहीं लेनी चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा से कुछ लोगो को पेट की खराबी, अनिंद्रा, दस्त, उलटी और अक्सर पेशाब आने जैसी परेशानियां का सामना करना पड़ता है।
  3. अगर आप दवाइयों का सेवन कर रहे है, तो आपको ग्रीन टी किसी भी दवा के साथ नहीं लेना चाहिए।

ग्रीन टी बनाने की विधि – How to Prepare Green Tea in Hindi

  1. ग्रीन टी 2 तरीको से बनाई जाती है, पहली खुली पतियों से और दूसरी टी बैग से।
  2. अगर आप खुली पतियों से ग्रीन टी बनाना चाहते है तो 1 कप पानी और आधे से एक चम्मच पत्तिया ले और अगर आप ग्रीन टी बैग यूज़ कर रहे है तो 1 टी बैग ले और 1 कप पानी ले।
  3. इसमें आप 1 चम्मच शहद या चीनी भी मिला सकते है, अब इसे अपनी इच्छा के अनुसार प्रयोग करें। अगर आप वजन कम करने के लिए ग्रीन टी लें रहे है तो शहद का प्रयोग करना ठीक होगा।
  4. अब एक पैन मै 1 कप पानी उबाल ले।
  5. पतियों वाली ग्रीन टी बनाने का तरीका – पहले पानी उबाल ले और गैस बंद कर दे और इसमें पत्तिया डाल कर पैन को ढक दे।
  6. 2 मिनट बाद इसे छान कर कप मै डाल ले। अब इसमें अपनी इच्छा के अनुसार शहद या चीनी मिला ले।
  7. ग्रीन टी कैसे बनाये बैग वाली – ग्रीन टी बनाते समय बैग का इस्तेमाल कर रहे है तो खाली कप मै ग्रीन टी बैग डाल ले और ऊपर से गरम पानी डालें। इसमें अपनी इच्छा के अनुसार शहद या चीनी और इलायची पाउडर मिला ले।
  8. लिप्टन ग्रीन टी खुली पतियों और टी बैग दोनों ही बाजार मे उपलब्ध रहती है, इसमें तुलसी, लेमन और शहद के फ्लेवर भी आते है। इसके अलावा आप किसी भी कंपनी की ग्रीन टी इस्तेमाल कर सकते है।

ग्रीन टी पीने का सही समय – When to Drink Green Tea in Hindi

  1. सुबह ग्रीन टी ना लें और नाश्ते से पहले इसे ना लें।
  2. हमेशा ग्रीन टी का सेवन नाश्ते या भोजन के एक घंटे बाद ही करे।
  3. कभी भी ग्रीन टी का सेवन देर रात को ना करे क्योकि इसमें सम्मिलित कैफीन अनिंद्रा का कारण भी बन सकती है।
  4. व्यायाम करने के कम से कम आधे घंटे पहले ग्रीन टी के लिए कहा जाता है। ग्रीन टी आपके प्रदर्शन मे सुधार और स्टेमिना को बढ़ाती है।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*