Hair Care Tips in Hindi | हेयर फॉल सलूशन

hair care tips in hindi

Hair Care Tips in Hindi

Hair loss in Hindi-(hair problem solution in Hindi ) -(बालो का गिरना ) – आज कल के समय में महिलाओ और पुरुषो में बालो का गिरना (hair fall) और बालो के टूटना (hair loss) एक आम समस्या है। काफी लोग इस बीमारी के शिकार है जो बालो के लगातार झड़ने से काफी परेशान है। बालो के गिरने और टूटने के पीछे कई कारण है जैसे अनियमित खानपान, खाने में पोषक तत्वों की कमी, केमिकल का इस्तेमाल, तनाव, प्रदूषण, हार्मोन्स आदि हो सकते है।

बालो का झड़ना एक चिंता का विषय है। बालो का आपकी सुंदरता में महत्वपूर्ण योगदान है। सुंदर काले व चमकदार बाल नारी की सुंदरता में चार चाँद लगा देते है।

बाल विकास की प्रक्रिया को प्रोत्साहन करने के लिए मिनरल और विटामिन की नियमित आपूर्ति शरीर के लिए आवश्यक होती है। किसी भी आवश्यक मिनरल की कमी बाल विकास में बाधा उत्पन्न कर बालो के झड़ने(हेयर फॉल) का कारण बनती है।

Hair fall treatment in Hindi (हेयर फॉल ट्रीट्मेंट) वर्तमान समय में ये बालो के गिरने और टूटने की समस्या युवाओ में भी बढ़ती जा रही है। जिसे समय पर रोका जाना आवश्यक है। इसके लिए आपको इसका समय से इलाज (Hair fall treatment)शुरू कर देना चाहिए।

Hair Care Tips in Hindi – हेयर टिप्स, बालो की देखभाल

पुराने समय में बालो के रख रखाव व निखार के लिए महिलाये अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती है। जिनसे बाल वास्तव में ही काले,घने,मजबूत और चमकदार बनते है।

आज के जमाने में कई तरह के साबुन और अन्य चीजों को बालो की सार संभाल के लिए प्रयोग में लाया जाने लगा है।इनसे बाल पोषक तत्व हासिल करने के स्थान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते है। साथ ही सफ़ेद होने लगते है।इस लेख में हम आपको बालो के रखरखाव के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया दे रहे है,जिन्हे इस्तेमाल में लेकर बालो को सुदृढ़,काले और चमकदार बनाया जा सकता है।
बालों के सबसे ज्यादा टूटने की सम्भावना तब होती है जब वे गीले होते है। बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दे और गीले बालों में कंघी ना करे।

क्यों झड़ते है महिलाओ के बाल- महिलाओ में बाल झड़ने के अनेक कारण जैसे हार्मोनल कारण, टायफाइड,थयरॉइड,गर्भावस्था और वायरल संक्रमण ऐसे कई और भी कई कारण हो सकते है।

Hair Fall Control Tips Home Remedies – बालो के टूटने और झड़ने का इलाज – (हेयर ग्रोथ टिप्स)

बाल झड़ना रोकने के लिए अपने सिर की अच्छे से मालिश करे। इससे आपके बालो को पोषण मिलेगा। ऐसा करने से बाल सही रहेंगे।

१. coconut oil -(नारियल का तेल )-500 ग्राम नारियल के तेल में बर्र का छत्ता डालने के बाद उसे तब तक उबाले जब तक नारियल का तेल 250 ग्राम न हो जाये इसके बाद इस तेल में एक कपूर की टिकिया और गुड़हल के 20 पत्ते डालकर तब तक उबाले जब तक तेल का रंग हरा न हो जाये। अब इस तेल को एक महीन कॉटन के कपडे से छानकर एक बोतल में भर ले।

रात को सोने से पहले इस तेल से अपने सिर की उन जगहों पर अच्छे से मालिश करे जहाँ आपके बाल झड़ चुके है। इसका असर 100% है।आपको इसका असर 30 दिनों के अंदर दिखना शुरू हो जायेगा। कृपया किसी और तेल को बिलकुल न लगाए सिर्फ इसी तेल से मालिश करे। आपका गंजापन दूर होगा।

२. नीम (Indian Lilac) -नीम का पौधा न सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है,बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो की वायरस और वैक्टीरिया के असर की निरस्त कर देता है। नीम की कुछ ताज़ी पत्तिया ले और उन्हें उबाले। इसे तब तक उबाले जब तक बर्तन का पानी आधा न हो जाये और इसका रंग हरा न हो जाये। अब इसे ठंडा करे और धीरे-धीरे अपने बालों पर जड़ो से शुरू करते हुए लगाए।इसे लगाने पर बाल लम्बे समय तक घने और काले रहते है और रूसी (Dandruff )भी नहीं होती है।

३. आंवला (Amla) – आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओ द्वारा बेजान और कमजोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता है। कुछ सूखे आंवले ले और उन्हें नारियल के तेल में उबाले। इसे तब तक उबाले जब तक इसका रंग काला न हो जाये। इस तेल को अपने बालों में जड़ो से लेकर सिरे तक लगाए। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।

४. धनिया का रस (Coriander juice )-धनिया में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,बसा,फाइबर,खनिज आदि की भरपूर मात्रा होती है। हरी धनिया के पत्ते का जूस निकलकर इससे सिर धोना चाहिए। इसे बाल नरम होते है और टूटते भी नहीं है। इसके अलावा इससे बाल भी बढ़ते है।

५. आलू का रस (Potato juice)- आलू को किसकर इसका जूस निकल ले और सिर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद शैम्पू से बाल साफ़ करे। इससे बालों का गिरना तो कम होगा ही,साथ ही यह नेचुरल कंडीशनर भी है।

६. मेथी -एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दाने को पीस कर मिला ले। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर 40 मिनट तक छोड़ दे।फिर सादे पानी से बालों को धो ले। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ़ दिखेगा।

७. काली मिर्च( black paper)- एक बड़ा चम्मच नीबू के बीज और काली मिर्च को पीसकर इसमें थोड़ा पानी मिलाये और सिर में लगा ले।इससे बालों का गिरना काफी कम हो जायेगा।

८. प्याज का रस-अगर आपके सिर में कुछ जगह पर बाल नहीं है तो उस जगह पर कच्चे प्याज का रस लगाए और उसके बाद उस जगह पर शहद लगाए। नए बाल आने लगेंगे।

९. शहद और अंडा – शहद और अंडे के पीले भाग का मिश्रण बनाकर इससे सिर पर मसाज करने से बालों का गिरना कम होता है। इस मिश्रण को बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दे और उसके बाद बाल धोये।

१०. दही और नीबू -आप पांच चम्मच दही,एक चम्मच नीबू का रस और दो चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर शैम्पू बना सकते है। इसे सिर पर लगा कर कुछ मिनटों में बाल धो ले।

११. तांबे के बर्तन में रात को पानी भरकर रख दे। सुबह उठते ही इस पानी को पी लें।इसके साथ ही आधा चम्मच आंवले के चूर्ण का सेवन करें। इससे कुछ ही समय में बालों का झड़ने का रोग ठीक हो जाता है।

कमजोर और झड़ते बालों के लिए – फलों से बने हेयर पैक बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर और शैम्पू की तरह है। गिरते बालों की समस्या हो या फिर असमय बालों का झड़ना,बालों की सभी प्रकार की समस्याओ के लिए फ्रूट पैक बेहतर है।

१२ . केले का हेयर पैक-केले का हेयर पैक बनाने के लिए दो केले,एक अंडे की जदी,एक चम्मच नीबू का रस लें।सबको एक साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करे और बालों में तीस मिनट तक लगाए। इससे बालों का झड़ना कम हो जायेगा और बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

१३ .पपीते का हेयर पैक – रूखे बालों के लिए यह रामबाण है।पपीते को मैश करके उसमे थोड़ा सा दही और दो बूँद गिलसरीन डालें। इस पेस्ट को तीस मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़े।इस पैक से आपके बालों में चमक आएगी और दो मुहे बाल भी नहीं होते है।

१४ . संतरे का हेयर पैक – एक कप संतरे का रस,एक कप दही,एक बड़ा चम्मच तुलसी पाउडर या फिर आवला पाउडर लें और सब एक साथ मिक्स कर लें। इसे नियमित रूप से बालों में लगाए।इससे बाल स्वस्थ और मुलायम रहेंगे।

१५ . शकरकंद – शकरकंद बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।इसमें विटामिन सी,आयरन,कॉपर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है| जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी मददगार है।

१६. Avoid hot water – गर्म पानी के शावर से ना नहाएं क्योँकि गर्म पानी आपके बालों को रूखा और कमजोर बना देता है तथा बालों की रक्षा करने वाले तेल को छीन लेता है। इसलिए गर्म से बचना चाहिए।

Dandruff (डैंड्रफ) – डैंड्रफ से ना सिर्फ बालों को बल्कि आपके सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। यह एक फंगल संक्रमण होता है इसका तुरंत उपाय करना चाहिए। अपने बालों को शैम्पू करके सिर को स्वच्छ रखे।अगर आपके बाल चिकनाई युक्त है तो एक दिन छोड़कर शैम्पू करे।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*