भांग के बीज क्या होते हैं? आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान | Hemp Seeds Benefits and Side Effects in Hindi

hemp seeds in hindi

 भांग (Hemp Seed in Hindi) का नाम सुनते ही आपको यह लगता होगा कि वह कोई नशे की चीज है, परंतु आप यह नहीं जानते होंगे कि आज के समय में भारत बांध के बीच बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। यदि मानव स्वास्थ्य की बात की जाए तो भांग के बीज मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। भांग के बीजों में उचित मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो प्राकृतिक रूप से किसी वस्तु से शरीर को प्राप्त नहीं होते हैं। परंतु भांग के बीज के नियमित रूप से सेवन से मनुष्य के शरीर को अमीनो एसिड की उचित मात्रा प्राप्त होती है। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। भांग के बीजों में कुछ ऐसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो मनुष्य के शरीर को कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारियों से रक्षा करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से…

क्या होते हैं भांग के बीज? (What is Hemp Seeds in Hindi)

मानव शरीर को जिन पोषक तत्व की आवश्यकता होती है, वह भरपूर मात्रा में भांग के बीजों में पाए जाते हैं। नियमित रूप से संतुलित आहार का सेवन भी वे पोषक तत्व एक मानव शरीर को नहीं दे सकते हैं जो भांग के बीज के सेवन से मिलते हैं। भांग के बीजों में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर को कई सारी बीमारियों से रोग ग्रस्त होने से बचाते हैं और बहुत सी बीमारियों से हमें सुरक्षित रखते हैं। भांग के बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा फैटी एसिड 6 का एक अच्छा संतुलन होता है जो मानव शरीर में कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। 

भांग के बीच में पाए जाने वाले पोषक तत्व की मात्रा

भांग के बीज में 161 गैलरीज पाई जाती है इसके अलावा 3.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ 9.2 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम वसा भी पाया जाता है। इसके साथ साथ ही भांग के बीजों में 2.8 मिलीग्राम मैग्नीज, 15.4 मिलीग्राम विटामिन ई, 300 मिलीग्राम मैग्निशियम, 405 ग्मिलीग्राम फास्फोरस, 5 मिलीग्राम जस्ता 3.9 मिलीग्राम लोह और 0.1 मिलीग्राम तांबा मौजूद होता है। इन सभी पोषक तत्वों की वजह से भांग के बीज मानव शरीर के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होते हैं। 

भांग के बीज के फायदे (Hemp Seeds Benefits in Hindi)

भांग के बीज के सेवन से कई सारे फायदे होते हैं जो निम्नलिखित हैं:- 

  •  हृदय के लिए भांग के बीज के फायदे

शरीर में अधिक केलोस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर और खून खराबी की शिकायत होने लगती है। ऐसी बहुत सी परेशानियों को दूर करने के लिए फैटी एसिड की आवश्यकता होती है जो भांग के बीजों में उचित मात्रा में पाया जाता है। भांग के बीज दिल का दौरा पड़ने और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं को भी रोकने में सहायक होता है। 

  • मस्तिष्क के लिए फायदेमंद :- आज के समय में इस भागदौड़ और चिंता की वजह से मस्तिष्क पर बहुत गहरा असर पड़ता है। मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखने में भांग के बीजों का बहुत बड़ा योगदान होता है। भांग के बीजों में उचित मात्रा में फैटी एसिड पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से हमारे मस्तिष्क को दूर रखने में मदद करता है। भांग के बीज हमारे मस्तिष्क को उचित रूप से कार्य करने में मदद करते है और साथ ही हमारी स्मृति को बढ़ाने में भी सहायक होते है।
  • भांग के बीज का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद :-बढ़ते धूल मिट्टी प्रदूषण की वजह से आज के समय में हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है। त्वचा को चमकदार बनाना हर मनुष्य का सपना होता है जिसके लिए वे कई प्रकार के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं परंतु उनके साइड इफेक्ट उनकी त्वचा को और खराब कर देते है। यदि किसी भी प्रोडक्ट की तुलना भांग के बीजों से की जाए तो भांग के बीजों द्वारा बनाया गया तेल हमारी त्वचा पर लगाने से नरम और चमकदार त्वचा बनाए रखने में सहायक होता है।
  • शुगर से बचाए :- हमारे शरीर में शर्करा के स्तर के बढ़ जाने की वजह से मधुमेह जैसी बीमारी होने लगती है।  भांग के बीज का नियमित रूप से सेवन हमारे शरीर के वसा और ग्लूकोस को सोखने में मदद करता है और हमारे शरीर को जितने ग्लूकोस की आवश्यकता है उतनी मात्रा में संतुलित कर देता है।  ऐसे में भांग के बीज हमारे शरीर को डायबिटीज और शुगर जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक होते हैं।
  • पाचन के लिए फायदेमंद :-दिन प्रतिदिन और नियमित आहार का सेवन करने की वजह से हमारी पाचन शक्ति खराब हो जाती है जिसकी वजह से हमें पेट से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। भांग के बीज हमारे शरीर के हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकाल कर पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और मजबूत तंत्र की का निर्माण करने में सहायक होते हैं।
  • वजन कम करने के लिए फ़ायदेमंद :-भांग के बीज वजन कम करने में भी बेहद सहायक होते हैं। यदि नियमित रूप से आहार के साथ इन बीजों का सेवन कर लिया जाए तो यह काफी देर तक आपको भूख से बचने में सहायक होते हैं। जिससे आप अधिक देर तक उल्टा सीधा खाना नहीं खाते हैं और आपका वजन जल्दी ही कम होने लगता है।
  • कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव :- एक रिसर्च के बाद यह बात सामने आई है कि भांग के बीजों में कैनाबीनोएड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में मौजूद कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में बहुत सहायक होती है। इसके अलावा भांग के बीजों में मौजूद ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को अत्यधिक मजबूत बना देता है जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी सहायक होते हैं।
  • अनिद्रा को दूर करें :-आज के समय में बढ़ती चिंता और डिप्रेशन की वजह से अनिद्रा जैसी परेशानी हर मनुष्य में पाई जाती है। इसका सबसे सरल और अचूक उपाय भांग के बीज हैं जिनका सेवन करने से हमारे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ती है और हारमोंस पर मैग्नीशियम की प्रतिक्रिया होने लगती है जिसके फलस्वरूप हमें अनिद्रा जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है।

भांग के बीजों के नुकसान (Hemp Seeds Side Effect in Hindi)

भांग के बीज के जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी होते हैं:- 

  • भांग के बीज में वसा अधिक मात्रा में पाया जाता है इसका संतुलित सेवन तो हमारे पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है परंतु इसका अधिक मात्रा में सेवन हमारे शरीर के पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और हल्के दस्त जैसी परेशानियां भी ला सकता है। 
  • भांग के बीजों का सेवन हर कोई व्यक्ति नहीं कर सकता है यदि आपका किसी प्रकार का डॉक्टर इलाज चल रहा है तो आपको इन बीजों का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। अन्यथा यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।
  • एंटीकोगुलेंट दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्ति भी भांग के बीजों का सेवन नहीं कर सकते हैं क्योंकि यह हमारे खून में मौजूद प्लेटलेस्ट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसकी वजह से रक्त स्राव का खतरा भी बढ़ सकता है।
  • भांग बीज के अधिक सेवन की वजह से कुछ लोगों को यह विपरीत प्रभाव भी देते हैं जिसकी वजह से उन्हें एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*