प्रेग्नेंसी के बाद बॉडी को शेप में लाने के लिए क्या करे | Weight loss tips after delivery in hindi

weight loss in hindi | weight loss after delivery in hindi

गर्भ धारण करना एक स्त्री के लिए पुनर्जन्म के बराबर होता है। जब एक महिला गर्भधारण करती है तो उस समय अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए उसका संपूर्ण आहार लेना बहुत आवश्यक होता है। मां और बच्चे को स्वस्थ रहने के लिए गर्भवती महिला को 9 महीने तक लगातार ऐसा आहार लेना होता है जिससे वे दोनों ही सही मात्रा में विटामिन, प्रोटीन प्राप्त कर सकें ताकि प्रसव के दौरान माँ और बच्चे दोनों को ही कोई परेशानी न हो। प्रसव के बाद महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है होती है कि उनकी बॉडी का शेप बिल्कुल बिगड़ जाता है।
बॉडी शेप बिगड़ जाने के डर से तो कुछ महिलाएं प्रेग्नेंसी से दूर ही रहने की सोचती हैं। परंतु आज के समय में जब देश इतना तरक्की कर चुका है की बॉडी को शेप में लाना कोई बड़ी बात नहीं होती है इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के नाम से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप प्रेगनेंसी के बाद अपनी बॉडी को वापस उसी तरह शेप में ला सकते हैं जैसे प्रसव से पहले आपकी बॉडी होगी।

नींबू और शहद: (lemon benefits in hindi)

गर्भावस्था के बाद रोज सुबह आधा नींबू और दो चम्मच शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिये। और साथ ही साथ आप ग्रीन टी और लेमन टी का भी सेवन कर सकते हैं इससे बॉडी की चर्बी घटती है और आपकी बॉडी पहले जैसे आकार की बन जाती है। यदि आप चाहे तो अपनी चाय में शहद या गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर की सारी गंदगी निकल जाती है और यह आपकी चर्बी घटाने में भी मदद करता है।

अदरक इलायची व अजवाइन की चाय (Benefits of ginger tea in Hindi)

आपकी टमी को फ्लैट बनाने के लिए यह चाय बहुत मददगार होती है और साथ ही साथ अजवाइन का मिलाप आपको गैस की प्रॉब्लम से दूर रखता है। और साथ ही साथ आपका खून साफ करके आपके शरीर को स्वस्थ बनाता है।

मेथी के बीज: (Benefits of fenugreek in Hindi)

डिलीवरी के बाद यदि आप अपनी बॉडी को वापस शेप में लाना चाहते हैं तो मेथी आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। मेथी दाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है। रात में एक गिलास पानी में मेथी के बीज मिलाकर थोड़े देर के लिए रख दे। सुबह पानी को ठंडा करके छानकर पी ले। मेथी दाना का रोज़ाना उपयोग करने से बहुत ही जल्दी आपका बढ़ता वज़न लेबल में आ जाता है।

दालचीनी का उपयोग | दालचीनी के लाभ: (Cinnamon in hindi for weight loss)

दालचीनी एक ऐसा पदार्थ है जो मानव शरीर को स्वस्थ रखने में बेहद सहायक होता है। दालचीनी के फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दालचीनी का कुछ दिनों तक रोजाना उपयोग करने से आपका पेट बहुत जल्दी लेवल में आ जाता है। आधा चम्मच दालचीनी और दो तीन लोंग मिलाकर पानी को अच्छी तरह से उबाल ले। ठंडा होने पर उसे छानकर पी लें।

ग्रीन टी | ग्रीन टी के फायदे: (Green tea benefits in hindi)

ग्रीन टी का सेवन बेहद फायदेमंद होता है प्रत्येक विशेषज्ञ ग्रीन टी के सेवन का सुझाव हर किसी को देता है। ऐसे में ग्रीन टी डिलीवरी के बाद पीने से महिलाओं को बेहद फायदा होता है जिसके बारे में शायद आपने पहले कभी नहीं सुना होगा। ग्रीन टी का रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से आप की चर्बी बहुत तेजी से घटने लगती है इसका कारण है ग्रीन टी में ऐसे कॉपोनेंट्स मिले होते हैं जो की चर्बी को तेज़ी से घटाने लगते हैं। इससे आपकी बॉडी तो फिट होती ही है साथ ही साथ इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता | परंतु हम आपको बता दें कि इसका बहुत अत्यधिक सेवन भी नुकसानदायक होता है।

पानी | पानी पीने के फायदे: (Benefits of drinking water)

पानी एक ऐसा पदार्थ जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। पानी एक ऐसी आवश्यक वस्तु मानव शरीर के लिए है जिसके बिना कोई भी इंसान स्वस्थ नहीं रह सकता है। बिना खाना खाए तो इंसान 2 दिन रह सकता है लेकिन पानी पिए बिना 2 मिनट भी नहीं रह पाता है। पानी की कमी है पानी ना पीने की वजह से मानव का शरीर कई सारी बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है। डिलीवरी के बाद पानी का उचित मात्रा में सेवन एक महिला की बॉडी को वापस शेप में लाने के लिए बहुत मददगार साबित होता है। पानी आपके शरीर के विषैले पदार्थों को निकालकर आपकी बॉडी को साफ करता है जिससे आपके शरीर के गंदे पदार्थ बाहर निक जाए और आपका शरीर वापस से शेप में आ जाए।

सेब खाना है फायदेमंद | सेब खाने के फायदे: (Apple benefits in hindi)

आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि एक सेब यदि आप रोज खाते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप डिलीवरी के बाद अपने वजन को लेकर बेहद परेशान है और बॉडी के शेप को देखकर हैरानी में पड़ जाते हैं तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सेब में पेक्टिन नामक तत्व मौजूद होता है जो शरीर के फैट को घटाने में बेहद सहायक होता है, आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को सही कर के वज़न जल्दी कम करने के लिए सेब सहायक होता है।

टमाटर खाने से मिलता है लाभ: (Tomato benefits in hindi)

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसमे उचित मात्रा में शर्करा मौजूद होता है। हमारे शरीर में यदि शर्करा की मात्रा पूर्ण रूप से हो तो हमारे शरीर का शुगर लेवल नॉर्मल हो जाता है जिससे अपने आप हमारे शरीर का वजन घटता है। यदि डिलीवरी के बाद आप अपने वजन को लेवल में करना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से टमाटर का सेवन अवश्य करें।

हमारे द्वारा बताए गए यह सभी नुस्खे बेहद फायदेमंद और लाभकारी हैं इनके उपयोग से आप डिलीवरी के बाद अपनी बॉडी को वापस शेप में आसानी से ला सकते हैं। यह सभी ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनको आप आसानी से प्राप्त भी कर सकते हैं और उपयोग में भी ला सकते हैं।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*