काले क्या है? इसके फायदे, उपयोग और नुकसान | Kale in Hindi 

kale in hindi

काले (Kale in Hindi) को हिंदी में करम साग कहा जाता है, काले खाद्य पदार्थो में सबसे प्रसिद्ध है। इसका उपयोग सलाद के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्वों में स्वस्थ त्वचा, बाल और हड्डियों को मजबूत रखने की क्षमता रहती है। यह शुद्ध शाकाहारी रहता है और इसका सेवन कोई भी आसानी से कर सकता है। इसमें उपस्थित फाइबर की मात्रा शरीर में पाचन क्रिया की क्षमता को बढ़ाता है। और यह बिलकुल सरसों की साग की तरह होता है। इसका रंग डार्क ग्रीन होता है। काले सेहत के लिए बहुत ही पौष्टिक होता है। काले बहुत ही आराम से बाज़ार में मिलने वाली सब्ज़ी है। काले को, मूली और सरसों के परिवार का सदस्य कहते है। इसके अंदर विटामिन, फाइबर और मिनरल जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते है। काले के घुंघराले पत्ते होते है और इसकी पत्तियां हरे और काले रंग की होती है। काले की हम सब्ज़ी बनाकर भी खा सकते है। अगर आप इस सब्ज़ी को रात में भी खाए तो कोई दिक्कत नहीं है। यह दूसरे पत्तेदार सब्ज़ियों से ज्यादा आसानी से हजम हो जाती है।

काले के फायदे और उपयोग  (Kale Benefits and Uses in Hindi)

काले में विटामिन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते है। काले का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। काले का सेवन करने से निम्नलिखित फायदे होते है।

पोषकदार और डाइट फ़ूड है काले (Kale is a Perfect Diet Food)

यदि आप डाइट पर है और साथ ही पोषकदार भी तो काले आप के लिए बहुत ही अच्छा फ़ूड है। काले का सेवन करने से आप को वजन कम करने में भी मदत मिलती है। क्योकि 100 ग्राम काले में  49 कैलोरी होती है। इससे आप के शरीर को अधिक मात्रा में और आप अपने मोटापे को भी आसानी से कम कर सकते हो।

विटामिन K से भरपूर है काले (Kale is rich in Vitamin K)

काले में विटामिन k अधिक मात्रा में उपस्थित होता है,जो हमें स्वस्थ रखने में मदत करता है। यह हृदय से सबंधित बीमारियों को भी ठीक करने में मदत करता है। यह ब्लड को साफ करने में मदत करता है।

शरीर की रोग प्ररोधक क्षमता को बढ़ाता है  (Kale is Beneficial in Immunity Boosting)

गहरे और काले रंग वाले पत्तो में मांस से भी अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके अलावा काले में विटामिन A, C और K भरपूर मात्रा में होता है। कैंसर से लड़ने के लिए उच्च मात्रा में विटामिन K भी होता है। काले का सेवन करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है।

आयरन से भरपूर है काले (Kale is high in Iron Content)

काले के अंदर बहुत अधिक मात्रा में आयरन होता है। आयरन अच्छे स्वास्थ जैसे एंजाइमों और हीमोग्लोबिन, शरीर के सभी भागों को ऑक्सीजन पहुंचाने, सेल के विकास और लिवर को सही तरीके से काम करने के लिए बहुत जरुरी होता है। इसलिए अपने शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए काले का सेवन नियमित रूप से करें।

आपकी सुंदरता को निखारता है काले (Kale may Benefits in Enhancing Beauty)

हरी सब्ज़ी हमेशा से ही आपकी स्किन और सौन्दर्यता को निखारने में मदद करती है। काले के अंदर बहुत मात्रा में विटामिन E है, जो हमारे चेहरे को सुन्दर बनाने में मदद करता है। अगर आप रोज काले का सेवन करते है तो आपके सेहत के साथ साथ आपके चेहरे को भी ऊर्जावान बनाए रखने में मदत करता है| जिसका चेहरा सूखा हुआ या रूठा हुआ रहता है उनके लिए काले बहुत ही फायदेमंद है।

आखों के लिए बहुत अच्छा है काले (Kale is good for Eyes)

उम्र बढ़ने के साथ साथ हमारी आखों की रौशनी भी कम होना आम बात है। काले के अंदर भरपूर मात्रा में हर तरह का विटामिन होता है, जो हमारी आखों की रौशनी को तेज करने में मदद करता है। यह सिर्फ बच्चों के लिए नहीं बल्कि बड़े और उम्रदार लोगो के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

काले खाने के दुष्प्रभाव / नुकसान (Kale Side Effects in Hindi)

जिन व्यक्तियों को किडनी से सम्बंधित बीमारी है। उनको काले का सेवन करने से बचाना चाहिए।क्योकि उनके लिए अधिक पोटेशियम का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हो। गर्भवती महिलाओं के लिए काले बहुत फायदेमंद होता है अगर इसका सिमित मात्रा में सेवन किया जाए तो। गर्भवती महिला काले के रूप में फाइबर का अधिक सेवन कर लेती है तो इससे बच्चे में पेट दर्द, सूजन, गैस जैसी समस्या को जन्म दे सकती है। जब भी आप महिलाओ को काले का सेवन करवाए उससे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*