मासिक धर्म क्या होता है और इसको रोकने के उपाय क्या है ? | Measures To Stop Menstruation in Hindi

Measures To Stop Menstruation in Hindi

मासिक धर्म (Menstruation in Hindi) जैसा कि नाम से ही समझ आता है, कि एक ऐसा धर्म जिसका पालन हर महीने करना हो और ऐसा ही एक धर्म है, जिसका पालन एक महिला को हर महीने करना होता है। मासिक धर्म को माहवारी,रजोधर्म,एमसी या सामान्य भाषा में पीरियड्स कहते हैं। जब एक लड़की धीरे-धीरे बड़ी होती है, तो उसके शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं, और किसी भी लड़की का पीरियड से होना भी एक बदलाव है। महिलाओं के शरीर में उम्र के साथ बदलते हॉर्मोन्स के कारण गर्भाशय से होने वाले रक्त और स्त्राव को मासिक धर्म कहा जाता है। 

ऐसा जरुरी नहीं कि मासिक धर्म सभी महिलाओं को एक ही उम्र में हो, यह किसी भी लड़की को 8 से 17 वर्ष के बीच कभी भी हो सकता है, और इसी के साथ लड़की के शरीर में कई सारे बदलाव शुरू हो जाते हैं। माहवारी या मासिक धर्म महिलाओं के महीने में एक बार होता है और यह किसी को भी निश्चित तारीख में नहीं होता। यह 5 से 7 दिन तक होता है और यह 28 से 35 दिनों के बीच होता है। माहवारी आने से पहले लड़कियों में अक्सर इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जैसे पेट में दर्द, कमर में दर्द, चिड़चिड़ापन।

कुछ महिलाएं ऐसे वक़्त में खाना छोड़ देती हैं तो कुछ महिलों को बहुत अधिक भूख लगती है। कई महिलाओं को माहवारी के समय पेट में सूजन हो जाती है और किसी को तो इतना अधिक दर्द होता है कि वह उठ नहीं पाती हैं। वैसे कहने को तो यह एक समस्या से कम नहीं परन्तु इसका होना भी एक महिला को संपूर्ण बनाता है। 

मासिक धर्म को रोकने के उपाय :- (Measures To Stop Menstruation in Hindi)

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, कि किसी महिला को माहवारी होना अर्थात यह एक औरत को पूर्ण करता है , परन्तु जब घर में कोई पूजा हो, या कोई फंक्शन हो तो यह एक ऐसी समस्या के रूप में सामने आता है, कि इसको लेकर किसी की भी विचारधारा बदल सकती है। मासिक धर्म के समय महिला किसी भी पूजा के कार्य में शामिल नहीं हो सकती। हिन्दू धर्म में माहवारी के 5 से 7 दिनों में काफी नियम होते हैं, जिनका पालन करना जरुरी होता है।

मासिक धर्म रोकने के घरेलु उपाय (Home Remedies For Menstruation in Hindi)

आपको मासिक धर्म रोकने के कुछ खास उपायों के बारें में बताते हैं। कुछ लोग इसके लिए दवा का सेवन करते हैं, परन्तु आज आपको कुछ घरेलु उपाय के बारें में बताते हैं।

नींबू :-

जब भी मासिक धर्म को रोकना हो तो इसके लिए घरेलु उपाय के रूप में नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी का सेवन शरीर के अंदर की गर्मी को कम करता है जिसके कारण पीरियड कुछ समय के लिए रूक जाता है।

सेब का सिरका :-

किसी-किसी को नींबू से एलर्जी होती है, तो उनके लिए सेब का सिरका काफी फ़ायदेमंद साबित होता है। सेब का सिरका पानी में मिलकर पीने से भी माहवारी रुक जाती है। क्योकिं सेब के सिरके में नींबू की तरह रक्त प्रवाह को रूकें की क्षमता होती है। पीरियड होने के एक हफ्ते पहले से ही एक दिन में इसका सेवन 2 से 3 बार करें इससे मासिक धर्म रुक जाता है।

ठंडी चीज़ों का सेवन :-

अगर आप मासिक धर्म को रूकना चाहते हैं, तो इस बात का विशेष ख़्याल रखें कि आप गर्म चीज़ों का सेवन न करें।

जिलेटिन का सेवन :-

जिलेटिन एक ऐसा पदार्थ है, जो कि स्वादहीन और रंगहीन होता है। इसका सेवन मासिक धर्म रोकने में बहुत अधिक असरदार है। इसका सेवन रक्त के बहाव को कम करता है,और इसका प्रयोग चीन दवाइयों के लिए किया जाता है। इसको पानी में मिलाकर पीना चाहिए और इसका सेवन एक दिन में सिर्फ एक बार काफी है। जब तक आप मासिक धर्म से न होना चाहें तब तक आप इसका सेवन कर सकती हैं और इसका सेवन प्राकृतिक है| इससे किसी प्रकार का कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता। 

अदरक का सेवन :-

अदरक का सेवन शहद के साथ करने से प्राकृतिक तरीके से मासिक धर्म रुक जाता है। अदरक का सेवन वो व्यक्ति बिलकुल न करें जिन्हें रक्त संबंधी कोई भी समस्या हो क्योकिं अदरक और शहद रक्त को पतला बना देते हैं। एक गिलास पानी को गर्म करें और उसमें अदरक को कूटकर कर के डाल दें, और फिर उसमें शहद मिलकर उसको ठंडा होने पर पीएं। इसका सेवन एक दिन में 2 बार करें इससे मासिक धर्म रुक जाएगा।

हरी सब्जी का सेवन :-

मासिक धर्म रोकने के लिए जरुरी है कि आप हरी सब्जी का सेवन करें। जितना पौष्टिक आहार आप दैनिक सेवन में लाएंगे उतना ही आप मासिक धर्म को रोक सकते हैं। हरी सब्जी में हरी सेम का सेवन सिर्फ मासिक धर्म को रोकने ही नहीं बल्कि शरीर में कैल्शियम की कमी को भी पूरा करता है और इस समय होने वाले दर्द को भी कम करता है।

नारियल तेल का सेवन :-

वैसे नारियल तेल स्वास्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है कुछ लोग इसका प्रयोग भोजन बनाने में भी करते हैं। मासिक धर्म रोकने के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका है कि आप नारियल तेल का सेवन करें। वैसे इसका स्वाद अच्छा नहीं होता परन्तु यह एक प्राकृतिक तरीका है जिसकी सहायता से आप मासिक धर्म रोक सकते हैं। अगर आप सीधा इसका सेवन नहीं कर सकते हैं, तो आप इसको गर्म पानी में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर भी पी सकते हैं।

चने की दाल का सेवन :-

चने की दाल को अच्छी तरह तेल में तल लें उसके बाद उसको मिक्सी में पीस लें , और उसके बाद उस दाल का सुप बना कर पीएं तो इससे भी मासिक धर्म रुक जाता है। जितना हो सके तीखा, मसाले वाला और गर्म खाने से परहेज करें। इस प्रकार का खाना रक्त के प्रभाव को बढ़ाता है। 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*