मोटापा घटाने के उपाय – Motapa Ghatane ke upay in Hindi

आजकल मोटापा बढ़ना एक आम बात हो गयी है। व्यक्ति अपने बिजी शेडूल में अपने ऊपर ध्यान नहीं देते। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ रही है। आज के समय में मोटापा सबके लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन गयी है| सुबह लेट तक सोना, फास्टफूड खा लेना, दिनभर ऑफिस पर बैठकर काम करना, रात को लेट तक काम करना और सो जाना। इससे लोग अपने ऊपर ध्यान नहीं दे पाते। इन्ही सब कारणों से मोटापे की समस्या होती है तो चलिए में आपको बताता हु की मोटापा कम करने के घरेलु उपाय के बारे मे।

मोटापा घटाने के घरेलु उपाय – Motapa kam karne ke Gharelu Upay in Hindi

निम्बू पानी (Nimbu Paani se Motapa kam kare)

यह सबसे पुराना एवं कारगर उपाय है निम्बू पानी जो हमारी पाचन क्रिया को ठीक करता है, और मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बहुत जरुरी है। तीन चम्मच निम्बू के रस मे एक चम्मच शहद और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च को गरम पानी में डालकर रोज सुबह खाली पेट पिये। ऐसा कम से कम आप 3 महीने करेंगे तो आपके सामने रिजल्ट आएगा। नींबू को पानी में मिलाकर भी पी सकते है।

ग्रीन टी (Green Tea se Motapa kam kare)

आजकल ग्रीन टी को भी बहुत लोकप्रिय माना जा रहा है |जो मोटापा और वजन कम करने में भी बहुत मदद करता है। ग्रीन टी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, ये कठोर वसा को जलाती है। इसे रोज बिना शक्कर डाले पिया करे।

ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते है जिससे हमारे शरीर में फैट कम करने में मदद मिलती है।

शहद और दालचीनी (Honey and Cinnamon)

शहद और दालचीनी की चाय पीने से मेटाबोलिजम तेज होता है, ऊर्जा बढ़ती है और बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है।

सौंफ (Fennel)

सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे हर्बल तरीको में से एक है। भोजन खाने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ की चाय पी ले। इससे आपकी भूख कम हो जाएगी और पानी के प्रतिधारण को कम करके जल्दी से जल्दी वजन कम करने में मदद करती है।

पत्तागोभी (Cabbage)

पत्तागोभी को भी आप अपना मोटापा कम करने वाली डाइट में शामिल कर सकते है। इसमें टार्टरिक एसिड होता है जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को फैट में बदलने से रोकती है। इससे आपके शरीर का मोटापा कम होगा।

एलोवेरा (Aloevera)

एलोवेरा में भी वजन कम करने के बहुत सारे गुण होते है क्यूकी ये मेटाबोलस्म और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। ये पाचन क्रिया को ठीक करता है और पेट के हानिकारक पदार्थो को बहार निकालता है।

ब्लैक कॉफ़ी (Black Coffee)

ब्लैक कॉफ़ी में क्लोरोजेनिक एसिड और ऐंटिऑक्सीडेंट होता है| इससे हमको वजन कम करने में भी मदद मिलती है, और इससे हमारे शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। इसको पीने से हमारे शरीर में एक्स्ट्रा फैट भी खत्म जो जाता है।

पानी से करे मोटापा कम

पानी के जरिये आप मोटा होने से बच सकते है। आप दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पिये और जब भी पानी पिये आराम आराम से पिये ऐसा नहीं की आप एक ही घुट में निगल जाए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते है। जो हमारी वजन कम करने में मदद करते है।

दोपहर में नींद न ले

आपको जितनी भी नींद लेनी हो रात को ले लिया करे क्योकि दोपहर में सोने से मोटापा बढ़ता है। हमें रोज 8 घंटे सोना चाहिए। न ज्यादा न कम । इसलिए हमको रात में भी टाइम से सोना चाहिए।

सुबह का वॉक करना और शाम को भी वॉक करने के फायदे

हमें रोज सुबह जल्दी उठ कर मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए। थोड़ी देर सुबह वॉकिंग करना चाहिए और शाम को खाने के बाद वॉक करना चाहिए। मोटापा घटाने का ये बहुत सरल उपाय है।

फ्रूट जूस

वजन घटाने के लिए कभी कभी हमें भोजन की जगह फ्रूट जूस का सेवन भी कर लेना चाहिए| क्योकि फ्रूट जूस और फ्रूट का सेवन करने से वजन और मोटापा नहीं बढ़ता और जब भी हमारे शरीर की चर्बी बढ़ेगी तो मोटापा कम होने लगेगा। सप्ताह में 2-3 खाने की जगह फल फ्रूट खाने चाहिए। फल में आप स्ट्रॉबेरीज, सेव, नाशपाती, अमरुद, सलाद आदि का सेवन करे।

सीढ़ियों का उपयोग करे

अगर आप बहार मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक पर नहीं जा पाते तो आप घर में ही सीढ़ियों का उपयोग करे बार बार चढ़ना उतरना करे और कही भी चढ़े तो सीढ़ियों से ही चढ़े लिफ्ट का उपयोग न करे। इससे आपकी फिजिकल एक्सरसाइज तो होगी ही साथ में आपका मोटापा भी कम हो जाएगा। सीढ़ियों से चढ़ने उतरने पर आपका थाइ का फैट भी कम होने लगता है।

पैदल चले

मोटापा कम करने के लिए जितना ज्यादा हो सके आप पैदल ही चले बाइक, taxi कम से कम इस्तेमाल करे। आज की दुनिया में हम सब लोग गैजेट्स, मशीन इन सब चीजों का इस्तेमाल करते है। जिससे हमें हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती है। अगर आपको कही भी आस पास भी जाना हो तो आप car, bike या taxi का इस्तेमाल करते है |अगर आपको मोटापा कम करना है तो आप आज से ही पैदल चलना शुरू करे। जरुरी हो तो ही गाड़ियों का इस्तेमाल करे।

मोटापा घटाने के लिए कुछ एक्सरसाइज जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है

मोटापा घटाने के लिए जम्प एक्सरसाइज : ये एक्सरसाइज आपकी पेट की चर्बी को हटाने में बहुत मदद करेगी। सीधे खड़े होकर, अपने दोनों हाथ सर या कमर पर रखे और jump करे। इस एक्सरसाइज को सुबह खली पेट करना चाहिए।

मोटापा घटाने के लिए रस्सी कूदने वाली एक्सरसाइज :रस्सी कूदने से फैट, थाई, पेट और शोल्डर का फैट कम होता है। इस एक्सरसाइज को आप सुबह शाम कर सकते है।

मोटापा घटाने के लिए push-ups एक्सरसाइज : push-ups एक्सरसाइज पेट, चेस्ट और शोल्डर के फैट को बर्न करता है और चेस्ट को अट्रैक्टिव बनाता है। उलटे लेट जाए और अपने शरीर को हाथ के जरिये up एंड down करे। इस एक्सरसाइज से आपकी सारी चर्बी घट जाएगी।

पेट की चर्बी घटाने के लिए crunch एक्सरसाइज

यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी को खत्म करती है रोज सुबह उठ कर इसे करना चाहिए। इस एक्सरसाइज को करना बहुत आसान है।  सीधे लेट जाए और अपने दोनों हाथो से सर को पीछे कर ले। अब अपनी बॉडी को उठाए और उप & डाउन करे।

नौकासन योगा : नौकासन योगा थाई मसल्स और पेट की स्ट्रेंथ को इम्प्रूव करता है और इनकी चर्बी को भी खत्म करता है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*