स्वप्नदोष क्या है, जानिये इसके नुकसान, कारण और इलाज | Nightfall (Swapnadosh) in Hindi

Nightfall in Hindi

स्वप्नदोष (swapnadosh) एक तरह की यौन बीमारी है. कई बार पुरुषों को सुबह उठने के बाद अंडरवियर या पजामे में गीला या चिपचिपा पदार्थ को देखने को मिलता है जो की पेशाब नहीं होता है बल्कि वीर्य होता है. आप इसे देखकर अक्सर डर जाते है की यह क्या निकला है लेकिन रात के समय सपने देखने की वजह से ऐसा पदार्थ निकलता है और इसे ही स्वप्नदोष (swapnadosh) कहते है.

स्वप्नदोष (nightfall in hindi) रात के समय में आते है इसलिए इसे नाईटफाल भी कहते है. स्वप्नदोष (nightfall in hindi) जवान पुरुषों में पाया जाता है, जिनकी उम्र 20 से 30 साल होती है. हालाँकि अगर महीने में 1-2 बार स्वप्नदोष हो तो डरने की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अति हर चीज की खराब है.

स्वप्नदोष (nightfall in hindi) एक प्राकृतिक क्रिया है इसलिए इसमें डरने की कोई जरूरत नहीं है. पुरुषों को स्वप्नदोष (nightfall in hindi) के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, इसलिए आज की पोस्ट में हम आपको स्वप्नदोष के नुकसान, कारण और इलाज के बारे में बताएँगे.

स्वप्नदोष क्या है? What Is Nightfall in Hindi

नींद में अगर पुरुषों को वीर्य का स्खलन हो जाए तो उसे स्वप्नदोष (nightfall in hindi) कहते है. असल में यह रात के समय होता है इसलिए इसे नाईटफॉल भी कहते है. यह रात में सपने देखने की वजह से होता है लेकिन हमें रात में पता नहीं चलता है. जब सुबह हम उठते है तो अंडरवियर या पजामे पर गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ चिपका हुआ रहता है और उसी से हमें पता चलता है की हमें स्वप्नदोष (नाईटफॉल) हुआ है.

असल में स्वप्नदोष हस्तमैथुन से अलग है. हस्तमैथुन में आप लिंग को स्पर्श करके उसे उत्तेजित करते है लेकिन स्वप्नदोष दिमाग का खेल है. इसमें बिना लिंग को स्पर्श किये भी आपकी मानसिक कल्पना से लिंग को उत्तेजित किया जाता है और वीर्य का स्खलन होता है और इस पूरी प्रोसेस के बारे में हमें सुबह ही पता चलता है.

स्वप्नदोष के कारण Reason of Nightfall in Hindi

  • कई बार वीर्य का स्खलन नहीं होने की वजह से वीर्य लिमिट से ज्यादा जमा हो जाता है और इसी वजह से रात के समय में वो वीर्य स्वप्नदोष के जरिये बाहर निकलता है.
  • रात में कामुकता भरे सपने आने से अक्सर नाईटफॉल होता है. रात के समय में नारी, सेक्स, वासना आदि के बारे में सोचने से नाईटफॉल होता है.
  • अपने साथी से दुरी के कारण भी नाईटफॉल हो सकता है क्योंकि दोनों के प्रति आपस में आकर्षण होता है.
  • कभी-कभी डर, तनाव आदि की वजह से भी स्वप्नदोष हो सकता है.
  • अगर शरीर की प्रोस्टेट ग्रन्थि कमजोर हो तो भी नाईटफॉल हो सकता है.
  • ज्यादा सेक्स करने से भी दिमाग में उसी के ख्याल चलते है और नसों की कमजोरी और कामुकता के सपने आने से वीर्य का स्खलन होता है.
  • दवाई के साइड इफ़ेक्ट से भी स्वप्नदोष हो सकता है.
  • ज्यादा पोर्न विडियो देखने से और सेक्स के बारे में सोचने से भी स्वप्नदोष या नाईटफॉल होता है.
  • अगर कई दिनों तक वीर्य का स्खलन नहीं हुआ हो तो भी स्वप्नदोष अर्थात वीर्य का स्खलन होता है.

स्वप्नदोष के नुकसान Losses Of Nightfall in Hindi

अगर महीने में 2-3 बार स्वप्नदोष (nightfall in hindi) हो तो डरने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर यह अधिक मात्रा में हो तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते है. आईये जाते है स्वप्नदोष के नुकसान के बारे में.

  • ज्यादा नाईटफॉल होने से चक्कर, घुटनों में दर्द, अनिंद्रा की शिकायत रह सकती है.
  • याददाश्त कमजोर हो सकती है.
  • दिमाग के गलत विचार आते है जिससे सोचने की क्षमता कमजोर होती है.
  • शुक्राणुओं की संख्या में कमी होती है.
  • तनाव बढ़ने लगता है.
  • व्यक्ति अपना आत्विश्वास खोने लगता है.
  • व्यक्ति को खुद से घृणा होने लगती है और उसे गलानी महसूस होती है.
  • खून की कमी भी हो सकती है.
  • व्यक्ति कमजोर होने लगता है.

हालाँकि स्वप्नदोष (nightfall in hindi) एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसके कोई नुकसान नहीं है लेकिन अगर यह हद से ज्यादा हो जाए तो इसके नुकसान भी देखने को मिल सकते है.

स्वप्नदोष रोकने के उपाय Nightfall Problem Solution in Hindi, Swapandosh ka Ilaj

ध्यान लगाना

अपने ध्यान को केन्द्रित करने से और अंदर की भावनाओं पर नियन्त्रण करने से आप स्वप्नदोष (swapandosh ka ilaj) से बच सकते है. इसलिए सुबह एक घंटे आँखे बंदकर ध्यान लगायें.

योग और व्यायाम

व्यायाम और योग से आदमी का दिमाग केन्द्रित होता है और शरीर पर उसका कण्ट्रोल होने लगता है. योग से आदमी अपनी भावनाओं पर कण्ट्रोल पा सकता है जिस वजह से वो स्वप्नदोष (swapandosh ka ilaj) से बच सकता है.

सेक्स करने से

अगर आप शादी-शुदा है और आपने काफी समय से सेक्स नहीं किया है तो भी आपको स्वप्नदोष हो सकता है. इसलिए समय पर सेक्स करते रहे.

मन को साफ़ करने से

अच्छी और पवित्र किताबे पढ़े, अच्छा सोचे और अच्छे लोगों से मिले. हमेशा मन को साफ़ और शांत रखे. जब मन में गलत विचार नहीं आयेंगे तो नाईटफॉल भी नहीं होगा.

डॉक्टर से सलाह ले

अगर आपको कई बार स्वप्नदोष (nightfall in hindi) हो चूका है तो आप सेक्सोलोजिस्ट से सलाह ले और उनसे इनके बारे में जानकारी ले. आपको स्वप्नदोष के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जिससे यह आपकी सेक्स लाइफ में बाधा ना बने.

लौकी, आंवले का जूस पीयें

लौकी और आंवले के जूस के सेवन से स्वप्नदोष में फायदा होता है. इसलिए सुबह लौकी या आंवले के जूस का सेवन करें.

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज काफी रोगों में कारगार है. इसलिए इन दोनों को सलाद में शामिल करें. आप चाहे तो लह्सुन की चटनी भी बना सकते है.

दूध और है कारगार

रात को सोते समय दूध में बादाम मिलाकर पी सकते है. आप सुबह केले के साथ दूध का सेवन करें. इसके अलावा दही भी बहुत फायदेमंद है.

गुप्तांगो की सफाई रखें

हमेशा अपने गुप्तांगो की सफाई रखें. लिंग की चमड़ी को पीछे करके साफ़ करे.

हल्के कपड़े पहने

रात को सोते समय अंडरवियर ना पहने. हल्के और ढीले कपड़े पहने.  हाथ-पैर धोकर सोयें और सीधे कमर के बल सोयें.

हस्तमैथुन का सहारा ले

ह्दते में 2-3 बार हस्तमैथुन करने से आप स्वप्नदोष से बच सकते है.

 

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*