जायफल (Nutmeg) क्या है? इसके फायदे,उपयोग और नुकसान | Nutmeg in Hindi

Nutmeg in hindi

जायफल (Nutmeg in hindi) एक लोकप्रिय मसाला है, जिसे हम नटमेग भी कहते है। जायफल के बहुत सारे फायदे होते है, स्वास्थ लाभ से लेकर त्वचा की सुंदरता बढ़ाने तक है। जायफल (nutmeg) यह एक ऐसा मसाला है जो सबके घर में खाना बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता है। जायफल एक एशियाई मसाला है और यह दक्षिण भारत और इंडोनेशिया के आस-पास के दीपों में पाया जाता है। जायफल सुगंधित होता है,और खाने में मीठा लगता है। लोगो को लगता है की जायफल और जावित्री दोनों मसाले एक ही है, लेकिन ऐसा नहीं है। दोनों एक ही पेड़ से जरूर निकलते है पर जायफल बीज होता है, और जावित्री छिलके को कहा जाता है। जायफल का उपयोग दर्द को ठीक करने, अपच, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। इसे आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी जानते है। यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई, मुँह की समस्याओं, त्वचा में निखार और अनिंद्रा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

जायफल के लाभ और उपयोग  (Nutmeg Benefits and Uses in Hindi)

जायफल का उपयोग निम्नलिखित बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

जायफल के फायदे अनिंद्रा में (Beneficial Nutmeg in Insomnia in Hindi)

जायफल अनिंद्रा की तकलीफ से आपको राहत दिलाता है। विशेषज्ञों का कहना है की जायफल आपके पोषण के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह मेंथोल के रूप में काम करता है, जो हमारे शरीर के तनाव को दूर करता है,और आपके दिमाग को शांत करके अच्छी नींद देने में मदद करता है। जायफल के अंदर मैग्रीशियम की मात्रा ज्यादा होने के कारण आपके शरीर में तनाव कम करता है। जायफल का पाउडर रात में गरम दूध में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है और बीमारी भी ठीक हो जाती है।

जुखाम में फायदेमंद जायफल (Beneficial Nutmeg in Colds in Hindi)

जिन लोगो को जुखाम ज्यादा होने की समस्या है, उनके लिए जायफल बहुत फायदेमंद होता है। जायफल को घिसकर नाक के नथुनो पर रख ले इस उपाय से आपको जुखाम में बहुत आराम मिलेगा।

हदय शक्तिवर्धक में फायदेमंद है जायफल (Beneficial Nutmeg in Cardiovascular in Hindi)

अगर आपकी हदय की शक्ति कम है, तो जायफल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। हदय की शक्ति बढ़ाने के लिए 1 ग्राम पिसे हुए जायफल की फूंकी लगानी चाहिए। ऐसा करने से घबराहट दूर होती है और नाडी की गति भी ठीक होती है|

जायफल सिरदर्द में फायदेमंद (Nutmeg Beneficial in Headache in Hindi)

जिनको सिरदर्द और शरीर के दर्द में तकलीफ है, उनके लिए जायफल बहुत फायदेमंद होता है। जायफल का पेस्ट सिरदर्द और जोड़ो के दर्द को दूर करने के लिए दर्द वाले हिस्से में लगाते है जिससे आपको बहुत आराम मिलता है।

गर्भवस्था की उलटी में फायदेमंद है जायफल  (Nutmeg in Vomiting of Pregnancy in Hindi)

ज्यादातर लोग मानते है, की गर्भावस्था के दौरान जायफल का उपयोग करना खतरनाक हो सकता है पर ऐसा नहीं है। गर्भावस्था के दौरान जिन महिलाओं को उलटी होती है उनके लिए जायफल बहुत फायदेमंद है। बहुत सी महिलाओ को तकलीफ होती है की उन्हें गर्भवस्था के दौरान उनका जी मचलाने लगता है| अगर आप जायफल का उपयोग आधे से एक ग्राम करते है तो यह गर्भावस्था के दौरान बिलकुल सुरक्षित होता है|

कमर दर्द में फायदेमंद जायफल (Nutmeg in Back Pain in Hindi)

जिसको कमर में तकलीफ होती है उनके लिए जायफल बहुत ही फायदेमंद होता है। सबसे पहले आप जायफल को पानी में घिसकर तिल के तेल में मिला ले। इसे थोड़ा सा गर्म करे और फिर ठंडा होने पर इससे मालिश करे। इससे आपकी कमर का दर्द ठीक हो जाएगा|

बच्चो के लिए जायफल का लाभ (Beneficial Nutmeg for Children in Hindi)

जायफल का उपयोग 9 महीने के ऊपर के बच्चों को ठण्ड में खांसी से बचाने के लिए करते है। यह स्वाद में थोड़ा चरपरा और थोड़ा मीठा होता है। जायफल का उपयोग मीठी ब्रेड, पुडिंग, मफिन और सब्जियों में भी स्वादिष्ट फ्लेवर देता है।

आँखो के लिए जायफल (Nutmeg for Eyes in Hindi)

अगर आपकी आँखो की रौशनी कम होने लगती है तो आप जायफल को पानी में घिसकर इसका लेप बना लें और इसको आँखो की पलकों पर चारो और लगा लें इससे आँखो की रौशनी बढ़ती है।

जायफल का लाभ दांतो के दर्द में (Nutmeg Benefits for Teeth in Hindi)

जायफल का तेल और जायफल का पाउडर दांतो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जायफल के तेल से भी जोड़ो का दर्द खत्म हो जाता है, और यह मुँह के बैक्टीरिया को भी खत्म करता है,और जायफल के पाउडर को दांतो पर लगाए और कुछ समय बाद कुल्ला कर लें। इस उपाय से भी आपको बहुत आराम मिलेगा।

जायफल के दुष्प्रभाव / नुकसान (Nutmeg Side Effects in Hindi)

जायफल के साइड इफ़ेक्ट निम्नलिखित है।

  • जायफल का (30 ग्राम) से अधिक सेवन करने से यहआपको बहुत नुकसान कर सकता है। अगर इसका कम मात्रा में उपयोग किया जाए तो ये बहुत फायदेमंद भी है।
  • ज्यादा गंभीर दुष्प्रभाव से दिल के दौरे की भी संभावना होती है।
  • कभी -कभी जायफल मतली और पेट की ऐंठन का कारण भी बन जाता है।
  • जायफल के ज्यादा सेवन से आपको चक्कर आना, उलटी, मतली, छाती और पेट दर्द और मुंह को सूखने जैसी समस्याए होती है।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*