पेट दर्द का घरेलू उपचार | Pet Dard ka Gharelu Ilaj

pet dard ke gharelu upchar

पेट दर्द  होना एक बहुत ही आम बात हो गई है, खाने पीने की गलत आदतें और अनहैल्थी लाइफ स्टाइल की वजह से बहुत सारे लोग किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते है। जैसे ख़राब पाचन तंत्र, जलन, गैस, पेट में दर्द और पेट से संबधित अन्य बीमारिया के प्रमुख कारण यही है। इस आर्टिकल में हम पेट दर्द  के घरेलु उपचार और नुस्खे बता रहे है| इन नुस्खों के इस्तेमाल से दर्द तो कम होगा ही और पाचन क्रिया भी ठीक होगी। पाचन तंत्र अच्छा होने से पेट के अन्य रोगो से भी छुटकारा मिलेगा।

पेट दर्द होने का कारण (stomach pain in hindi)

कब्ज की वजह से पेट ठीक से साफ़ नहीं होता है और पेट में जलन, एसिडिटी, पेट में दर्द, दस्त गलत खाने पीने से पेट दर्द की शिकायत हो जाती है।

पेट दर्द के घरेलु उपाय – Home Remedies for Stomach Pain in Hindi

पेट दर्द  के इलाज (pet dard ka ilaj) के लिए बाजार में बहुत सारी दवाईयां उपलब्ध होती है, परन्तु इन दवाई का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर पर कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है। इसलिए मार्किट की दवाई का आप कम उपयोग करोगे उतना ही यह आप के लिए फायदेमंद साबित होगा। हम आज आप को इस पोस्ट के माध्यम से पेट दर्द के घरेलु उपचार के बारे में बताएंगे। यह नुस्खे बहुत ही असरदार है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते है। परन्तु इस बात का ध्यान रहे की जब भी आप इस नुस्खे को अपनाएंगे उसके पहले किसी जानकर व्यक्ति से सलाह अवश्य ले।

अदरक – Ginger in Hindi

अदरक हमारी पाचन क्रिया को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है और पाचन क्रिया को बढ़ाने मै भी बहुत मदद करता है। इससे हमारे पेट के दर्द में भी बहुत राहत मिलती है। पेट के अंदर के अम्ल को कम रखने के लिए भी अदरक बहुत मदद करता है।

अदरक का इस्तेमाल कैसे करे 

  • एक अदरक लें और उसको सबसे पहले बीच से काटे।
  • पहले अदरक को छिले और छोटे टुकड़ो में उसे काट लें।
  • एक कप पानी को उबाल लें और उसमे काटे हुए अदरक के पतले टुकड़ो को डाल दे।
  • अब अदरक को 3 मिनट उबालते रहे।
  • अब 3 मिनट बाद अदरक के मिश्रण को छान लें और उसमे थोड़ा सा शहद डाल दे।
  • अब इस मिश्रण को धीरे धीरे पियें।

सौंफ – Fennel in Hindi

  • अपच के कारण होने वाले दर्द में सौंफ के बीज से आपको जल्दी राहत आराम देने में मदद करेंगे। सौंफ के अंदर मूत्रवर्धक तत्व, पौषक तत्व और दर्द को कम करने के लिए|
  •  रोगाणुरोधी के गुण भी पाए जाते है। सौंफ से आपको बहुत सारे अन्य लक्षणों मै भी राहत देने मै मदद करता है जैसे सूजन, गैस आदि।
  • सौंफ का इस्तेमाल कैसे करे|
  • एक चम्मच पीसे हुए सौंफ को एक कप गरम पानी में मिला लें। अब 10-12 मिनट तक इसे उबलने दे और इसके बाद इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दे। जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए तो ऐसे छान लें। अब इसके बाद इसमें शहद मिला लें और आराम से पियें।
  • रात को सोने से पहले 10-15 ग्राम सौंफ को 1 गिलास पानी में भिगो कर रख दे और अगले दिन इसे सुबह छान कर पियें।
  • पेट दर्द को कम करने के लिए आप सौंफ के बीज को कच्चा भी चबा सकते है। दर्द कम करने के लिए इस उपाय को दिन में 3-4 बार जरूर करें।

हींग – Hing in Hindi

पेट दर्द मै आपको हींग बहुत फायदा करती है। किसी बच्चे को पेट मै दर्द हो एक कप गरम पानी मै एक चम्मच हींग डालें और उस पानी मै एक कपडे को भिगोए और इस भीगे हुए कपडे को थोड़ी देर अपने पेट पर लगाकर रखे और कुछ देर आराम करें और इससे आपके पेट मै बन रही गैस भी खत्म हो जाएगी और पेट दर्द मै भी आराम मिलेगा।

पुदीना – Pudina in Hindi

पुदीना भी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है पुदीना से भी पेट दर्द मै बहुत आराम मिलता है। आपके पेट मै एंटीस्पास्मोडिक का प्रभाव से होने वाले गैस के दर्द को कम करता है और पुदीना खाना भी बहुत अच्छे से पचाता है।

  1. अगर आपके पेट में दर्द है तो 2-3 कप पुदीने की चाय पिये इससे आपके पेट में बहुत आराम मिलेगा। चाय बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप गरम पानी में पुदीने के पत्ते मिला लें और थोड़ी देर उबलने के लिए गैस पर रख दे। इसके बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिला लें फिर इसे धीरे धीरे आराम से पियें।

दही – Dahi in Hindi

वैसे तो दही हमारे पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। दही के अच्छे बैक्टीरिया होते है जो हमारे पाचन में सुधार करते है।

ऐसे करें दही का इस्तेमाल – सबसे पहले आप एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच दही के डालें और चुटकी भर नमक डालें और इसके अंदर 3 चम्मच धनिया के पत्तो का जूस मिलाए, आखरी में इसके अंदर आधा चम्मच इलाइची पाउडर अच्छे से मिला लें और इसे पी लें। खाना खाने के 1 घंटे के बाद इसको जरूर पियें।

गर्म बोतल – Warm Compress in Hindi

जब भी आपका पेट दर्द (stomach in hindi) हो तो आप गरम पानी से सिकाई करें ये बहुत अच्छा तरीका है। इससे आपकी पाचन क्रिया भी सुधरती है।

इस्तेमाल कैसे करें 

अगर आपके पेट में दर्द (stomach in hindi) हो रहा है तो गर्म बोतल या हीटिंग पैड को थोड़ी देर अपने पेट पर रखे। दर्द कम करने के लिए इस उपाय को बार बार करें। इससे आपके पेट में राहत मिलेगी।

 

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*