गर्भ में लड़का या लड़की होने के लक्षण | Symptoms of Pregnant with a Baby Boy in Hindi

pet me ladka hone ke lakshan

गर्भधारण करना यह प्रत्येक महिलाओं के लिए एक रोमांचक पल रहता है, और प्रत्येक महिला यह जानने की उत्सुक रहती है, की उनके पेट में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की। भगवान ने इस सुखत अनुभति का अनुभव करने का मौका सिर्फ महिलाओं को दिया है। यदि आप के घर में भी कोई ऐसे दौर से गुजर रहा है, तो आप को भी जानने की इच्छा होती है की पेट में जो बच्चा पल रहा है वह लड़का है या लड़की। परन्तु इस बात का ध्यान रहे की भारत में गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग का परीक्षण करना कानूनन अपराध है, और ऐसा करना भी नहीं चाहिए क्योकि बच्चे तो भगवन का रूप होते है। आइए आज हम आप को इस पोस्ट के माध्यम से जो लोग बच्चे के लिंग जानने की कोशिश करते है या फिर उनके संकेतो को देखते हुए यह अनुमान लगाते है की लड़का होगा या लड़की उनको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

इसके अलावा पेट में पल रहे बच्चे के लक्षण जानने के लिए कुछ घरेलु उपाय भी किए जाते है जो निम्नलिखित है।

गर्भ में लड़का होने के लक्षण (Pet Me Ladka Hone ke Lakshan, Symptoms of Pregnant with a Boy in Hindi)

आमतौर पर तो गर्भ में लिंग का परीक्षण करने के लिए सोनोग्राफी या अन्य परिक्षण की सहायता से पता चलता है, की पेट में पल रहे बच्चे की स्थिति क्या है। इसके अलावा निम्नलिखित कुछ ऐसे लक्षण (Symptoms of Pregnant with a Boy in Hindi) होते है जिसके आधार पर हम पता लगा सकते है की गर्भ में जो बच्चा है वह लड़का है या लड़की।

सुबह के समय में उलटी और मचलन (मॉर्निंग सिकनेस) होना

गर्भवस्था के दौरान उलटी और मचलन होना एक आम समस्या होती है। जिसे हम आम भाषा में मॉर्निंग सिकनेस (morning sickness) भी कहते है। यदि आप को प्रेग्नेंसी के दौरान सुबह उठते समय उलटी या मचलन की समस्या नहीं हो रही है या कम मात्रा में है तो आप अनुमान लगा सकते हो की आप के पेट में जो बच्चा पल रहा है वह लड़का हो सकता है।

सुंदरता में कमी

यदि गर्भवती के दौरान आप की सुंदरता में कमी आती है, या आप के शरीर में उपस्थित हार्मोन के कारन आप में आलसी या चेहरे पर काले धब्बे या मुहासे आते है, तो इसका मतलब यह है की आप के पेट में पल रहा बच्चा लड़का हो  सकता है। जो महिलाए गर्भ के दौरान सुन्दर दिखाई देती है और उनके हार्मोन में तेजी से वृद्धि होती है। इसका मतलब आप के पेट में पल रहा बच्चा लड़की हो सकती है।

हृदय की गति

यदि आप के गर्भ में पल रहे बच्चे की हृदय की गति 140 बिट प्रति मिनिट है तो इसका मतलब आप के पेट लड़का पल रहा है।

पेट की स्थिति

पेट की स्थिति का अनुमान लगाना यह भारत की परम्परा में यह एक आम लक्षण (Pet Me Ladka Hone ke Lakshan) माना जाता है। यदि गर्भवती के दौरान आप के पेट का निचला हिस्सा (बेबी बम्प) निकला हुआ है, तो इसका अर्थ है की आप के पेट में लड़का पल रहा है।

(अधिक जानकारी:-पेट दर्द क्या है? पेट दर्द की दवा और घरेलु उपचार)

विशेष भोजन के प्रति रूचि

आमतौर पर यह कहा जाता है की जो महिलाए गर्भवती के दौरान खट्टे और नमकीन आहार को खाना ज्यादा पसंद करती है। उन महिलाओं  के पेट में लड़के होने के संकेतो का अनुमान लगाया जाता है।

व्यक्तित्व में परिवर्तन

क्या आप को इस बात का पता है की आप के पेट में पल रहे बच्चे का लिंग आप के स्वभाव पर भी निर्भर करता है। यदि किसी गर्भवती महिलाओं के स्वभाव में रोबदार, दूसरे पर हावी या फिर उत्तेजक होने वाला हो तो इसका मतलब आप के पेट में पल रहा बच्चा लड़का हो सकता है।

जब किसी गर्भवती महिलाओं के कोख में लड़का होता है तो उसके टेस्टोरेटन नामक हार्मोन (testosterone hormones) में वृद्धि होती है। जिससे बालक को स्वस्थ रहने में मदत मिलती है।

मूत्र के रंग में बदलाव

गर्भवती में महिलाओं के मूत्र का रंग बदलना एक स्वाभाविक रूप होता है। इसमें मूत्र का रंग गाढ़ा हो जाता है। प्रेग्नेंसी के दौरान मूत्र का रंग ज्यादा गाढ़ा हो तो इसका मतलब आप के पेट में लड़का हो।

स्तनों के आकर में बदलाव

गर्भवस्था में स्तनों का आकर बढ़ना एक आम बात होती है, और यह इसलिए बढ़ता है, की उसमे दूध का उत्पादन हो सके ताकि डिलीवरी के बाद माँ अपने बच्चे को दूध पीला सके या आहार दे सके।

जिन महिलाओं के गर्भ में लड़का होता है। उन स्त्रियों के दाए (right) स्तन का आकर दूसरे स्तन की आपेक्षा बड़ा होता है जो लड़के का संकेत देते है।

पैर ठन्डे पड़ना

जो महिलाए प्रेग्नेंसी के दौरान लगातार अपने पेरो में ठंडक महसूस करती है। उनके गर्भ में लड़का होने का संकेत देता है, और यह बहुत ही सटीक अनुमान माना जाता है।

बालो का बढ़ना

बालो के गति के आधार पर भी हम बता सकते है की पेट में लड़का है या लड़की। यदि किसी महिला के बाल गर्भवस्था के दौरान सामान्य से अधिक बढ़ते है, तो इसका मतलब आप के पेट में पल रहा बच्चा लड़का हो।

वजन का बढ़ना

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के पेट का असामान्य रूप से बहार निकलने के अलावा यदि आप के शरीर का वजन भी असामान्य से ज्याद बढ़ रहा है तो इसका मतलब आप के पेट में लड़का हो। इसके विपरीत यदि लड़की होने वाली है तो माँ का वजन सामान्य रूप से बढ़ता है। लड़का होने की स्थिति में पेट का वेट ज्यादा बढ़ता है।

सोने की स्थिति

गर्भवस्था के दौरान महिलाए जल्दी थक जाती है। यदि आप गर्भवती में थकान के समय आप बाए तरफ (left side) करवट ले कर सोने से ज्यादा आराम मिलता है तो इसका अर्थ आप के पेट में लड़का है।

(अधिक जानकारी:-चरम सुख क्या है, इसके फायदे क्या है, चरम सुख प्राप्त करने के तरीके)

सूखे हाथ

यदि किसी महिलाओं को गर्भवती के दौरान त्वचा फटने  से संबधित कोई परेशानी होती है तो इसका मतलब आप के पेट में पल रहा बच्चा लड़का है|

बच्चे का लिंग कब निर्धारित किया जाता है|

जब किसी महिला में गर्भ का धारण होता है तो उस समय लिंग का अनुमान लगाया जाता है। गर्भधारण के लगभग २०-२२ हफ्ते के बाद बच्चे के लिंग का पता लगाया जा सकता है। परन्तु इसका टेस्ट करवाना कानूनन अपराध होता है। इसलिए लिंग का अनुमान लगाना ही फायदेमंद रहता है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*