प्रोटिनेक्स पाउडर के फायदे, प्रकार और नुकसान | Protinex Powder Benefits and Side Effects in Hindi

protinex powder in hindi

प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder in hindi) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह शारीरिक माशपेशियों को मजबूत बनाने के उपयोग में लाई जाती है। जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की आज कल खाने की चीजों में केमिकल का यूज़ अधिक हो रहा है| जिसके कारन हमें प्रोटीन सही मात्रा में नहीं मिल पाता है,और हमारा शरीर कमजोर हो जाता है। इसलिए हमें अपने शरीर या  माशपेशियों को मजबूत करने की लिए प्रोटीन की मात्रा आवश्यक होती है। प्रोटीनेक्स पावडर हमारे शरीर में हुई प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का काम करती है। इसका उपयोग अधिकतर जिम जाने वाले लोग करते है क्योकि उनको अपनी माशपेशियों को मजबूत करने के लिए भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। जिसका शरीर दुबला- पतला है या जिनके माशपेशियों की वृद्धि नहीं हो रही है, वह लोग भी प्रोटीनेक्स पावडर का उपयोग सप्लीमेंट के तौर पर यूज़ कर सकते है। प्रोटीनेक्स पावडर में 85% प्रोटीन और 15% कार्बोहाइड्रेड , वसा होता है। लेकिन आप को प्रोटीनेक्स पावडर खाने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक है, की इसको कितनी मात्रा में लेना चाहिए। कब लेना चाहिए, कैसे लेना चाहिए| इन सब बातो का ज्ञान होना चाहिए। इसलिए प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder) का उपयोग करने से पहले डॉक्टर या किसी जानकर व्यक्ति से जानकारी अवश्य ले यह आप के लिए फायदेमंद रहेगा।

प्रोटीनेक्स पावडर के फायदे और उपयोग (Protinex Powder Benefits and Uses in Hindi)

प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder benefits in hindi) हमारे शरीर में होने वाली प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का काम करती है। इसका यूज़ अधिकतर जिम जाने वाले लोग करते है।आइए हम आप को बताते है की प्रोटीनेक्स पावडर का यूज़ कैसे करते और इसके यूज़ करने से हमें क्या-क्या फायदे होते है।

प्रोटीन की कमी को पूरा करने में

प्रोटीनेक्स पावडर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके नाम से ही आप पाता लगा सकते है की यह एक प्रोटीन सप्लीमेंट पावडर होता है। जो हमारे शरीर में होने वाले प्रोटीन को पूरा करने का काम करता है। इसको दूध या पानी के साथ लिया जा सकता है। इसका यूज़ हम दिन में दो तीन बार कर सकते है। यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करते हो तो आप के शरीर में कभी प्रोटीन की कमी नहीं हो सकती है। परन्तु इस बात का ध्यान रहे की इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

भूख बढ़ाने में

जिन लोगो को भूख नहीं लगती या जिनकी खाना खाने की इच्छा नहीं होती है, उन लोगो के लिए प्रोटीनेक्स पावडर एक बहुत ही उपयोगी सप्लीमेंट है। यह भूख बढ़ाने में बहुत फायदेमंद है। जिन लोगो की हेल्थ नहीं है या जिनकी खाना खाने की इच्छा नहीं होती है उन लोगो को प्रोटीनेक्स पावडर का उपयोग करना चाहिए। जिससे उनकी हेल्थ में सुधार होती है और मासपेशिया भी मजबूत होती है।

विटामिन और मिनरल का भंडार

प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder benefits in hindi) विटामिन और मिनरल का भंडार होता है इसमें यह भरपूर मात्रा में पाए जाते है। जो हमारे  शरीर के लिए लाभदायक है। क्योकि की आप सभी जानते है की आज कल की सब्जियों पर कीटनाशक औषधि का छिड़काव किया जाता है। जिससे हमें प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह से नहीं मिल पाती है। जिससे हमारा शरीर कमजोर हो जाता है। प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder benefits in hindi) एक प्रोटीन का स्त्रोत होती है। जो हमारे शरीर में होने वाले प्रोटीन की कमी को पूरा करती है।

प्रोटीनेक्स पावडर मसल्स बनाने में फायदेमंद

आज के समय में हर कोई व्यक्ति  मसल्स बनाना चाहते है। जिसके लिए वह जिम जाता है और खूब मेहनत भी करता है। लेकिन उसको उसके मेहनत के हिसाब से अपने बॉडी में कोई बदलाव नजर नहीं दिखाई देता है। इन सब का कारन प्रोटीन की कमी क्योकि यह बात उतनी ही सही है की यदि आप जिम करते हो तो आप को प्रोटीन की आवश्यकता होती है, और यह सिर्फ खाना खाने से पूरी नहीं हो सकती। इसलिए विटामिन की पूर्ति करने के लिए आप प्रोटीनेक्स पावडर का उपयोग कर सकते है। जो आप की मसल्स और बॉडी को बनाने में मदद करता है।

महिलाओं के लिए लाभदायक है प्रोटीनेक्स पावडर

जब किसी महिलाओं को कमजोरी या थकान महसूस होती है, तो डॉक्टर उन्हें प्रोटीनेक्स पावडर खाने की सलाह देता है। क्योकि इसमें उपस्थित आयरन, कैल्शियम,प्रोटीन और जिंक होता है। जो महिलाओं को शक्ति प्रदान करने का काम करता है। प्रोटीनेक्स पावडर को सप्लीमेंट के रूप में यूज़ किया जाता है।

स्टेमिना बढ़ाने में प्रोटीनेक्स पावडर के फायदे

यदि आप थकावट या कमजोरी महसूस कर रहे हो तो आप प्रोटीनेक्स पावडर का उपयोग कर सकते हो। इसमें उपस्थित प्रोटीन आप के शरीर में ऊर्जा और शक्ति प्रदान करती है। यह स्टेमिना बढ़ाने में भी लाभदायक होता है।

प्रोटीनेक्स शाकाहारी लोगो के लिए फायदेमंद

आप सभी जानते है, की शरीर को मजबूत बनाने केलिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है, और इसकी पूर्ति हरी सब्जिया खाने से नहीं हो सकती। जो मनुष्य चिकन, मटन या अंडे नहीं खाते है, उनको प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए प्रोटीनेक्स पावडर का सहारा लेना पड़ता है। प्रोटीनेक्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है।

प्रोटीनेक्स पावडर के प्रकार (Types of Protinex powder)

प्रोटीनेक्स पाउडर निम्नलिखित प्रकार के होते है।

प्रोटीनेक्स ओरिजनल (Protinex Original in Hindi)

शुरवाती समय में बाजार में बिना फ्लेवर वाला प्रोटीन मार्किट में आया था। जिसे प्रोटीनेक्स के नाम से भी जाना जाता है। इसमें 100 ग्राम पावडर में 32 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे सप्लीमेंट के रूप में भी यूज़ किया जाता है।

बच्चो के सही शारीरिक विकास के लिए प्रोटीनेक्स ग्रो (Protinex Grow for Growth in Hindi)

प्रोटीनेक्स ग्रो बच्चो के सही शारीरिक विकास के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह 8-15 साल के बच्चो के लिए यूज़ किया जाता है। इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण न्यूट्रियट होते है जो बच्चो के शारीरिक विकास के साथ- साथ उसके हाइट में भी वृद्धि करता है। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है।

प्रोटीनेक्स जूनियर (Protinex Junior in Hindi)

प्रोटीनेक्स जूनियर पावडर को बच्चो को ध्यान में रख कर बनाया गया है। यह दो साल से आठ साल के बच्चो के लिए उपयोग किया जाता है। इसका सेवन करने से बच्चो में मानसिक और शारीरिक दोनों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। इसमें 25% प्रोटीन होता है। प्रोटीनेक्स पावडर दो फ्लेवर में उपलब्ध है वनीला और चॉकलेट।

डाइबिटीज के लिए प्रोटीनेक्स (Protinex Diabetes Care in Hindi)

प्रोटीनेक्स पावडर के सभी प्रोडक्ट में लगभग शक्कर का यूज़ किया जाता है। परन्तु इस प्रोडक्ट को खासतौर पर डाइबिटीज मरीजों के लिए बनाया गया है। इस प्रोडक्ट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 17 है, जो मधुमेह के निदान के लिए उपयोगी है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारी पाचन क्रिया को सही करने का काम करता है।

प्रोटीनेक्स ममा (Protinex Mama in Hindi)

आप सभी जानते ही है की गर्भवती महिलाओं को सबसे अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीनेक्स ममा प्रोडक्ट को गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो इनकी दैनिक पोषण की आवश्यकता को पूरा करने का काम करती है। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और कई खनिज पदार्थ डीएएच मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में आयरन की मात्रा को पूरा करने में मदत करता है। जिससे शरीर में रक्त प्रवाह को सुधारने में मदत मिलती है।

प्रोटीनेक्स पावडर से नुकसान (Protinex Powder Side Effect in Hindi)

प्रोटीनेक्स पावडर (protinex powder side effect in hindi) के फायदे तो बहुत है। लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी होते है। इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। यदि आप बिना किसी की सलाह से प्रोटीनेक्स पावडर का उपयोग करते हो तो यह आप के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इससे होने वाले साइड इफ़ेक्ट या नुकसान निम्न लिखित है।

  • यदि आप को किसी सप्लीमेंट से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
  • प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में वसा की मात्रा अधिक हो जाती है, जो शरीर के लिए नुकसान दायक है।
  • यदि आप व्यायाम नहीं करते हो तो और प्रोटीनेक्स पावडर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। यदि आप ऐसा नहीं करते हो तो यह आप के लिए नुकसान दायक हो सकता है।
  • कुछ केस में ऐसा देखा गया है की लम्बे समय तक प्रोटीन पावडर लेने से किडनी भी फेल हो सकती है।
  • इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।
Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*