रिवाइटल कैप्सूल क्या है? (Revital Capsule in Hindi)

tuberculosis in hindi

रिवाइटल कैप्सूल (Revital capsule in Hindi) रेनबेक्सी द्वारा निर्मित एक हेल्थ सप्लीमेंट है| जो शरीर में विटामिन और मिनरल्स को दूर करने क लिए उपयोग की जाती है। यह एक हेल्थ सप्लीमेंट कैप्सूल (Health supplement capsule) है। इसको  सेवन करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ को बेहतर बना सकते है। आज के वर्तमान समय में वैसे तो  बहुत से सप्लीमेंट है जो हमारे शरीर को फिट रख सकते है परन्तु इनमे से कुछ ऐसे होते है जिसका हमारे शरीर पर कोई प्रभाव नहीं  पड़ता है। इसके साइड इफेक्ट होते है जिसका हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, बाजार में बहुत से सप्लीमेंट ऐसे होते है जिनमे मिलावट की जाती है। परन्तु रिवाइटल कैप्सूल (Revital capsul) एक ऐसा हेल्थ सप्लीमेंट कैप्सूल है, जिसका हमारे शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नई होता| क्योकि इसमें विटामिन  बी१(B1), बी२(B2),बी१२ (B12) , फोलिक एसिड के साथ-साथ इसमें बहुत से मिनरल्स जैसे: कैल्शियम,जिंक, फास्फोरस और मेग्नेशियम आदि होते है। रिवाइटल  कैप्सूल का यूज़ हम फ्रूड साम्प्लिमेंट के रूप में भी कर सकते है। रिवाइटल कैप्सूल भारत का सबसे अच्छा और माना गया सप्लीमेंट है|  इसका उपयोग भारत के युवा खिलाड़ियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

रिवाइटल कैप्सूल का उपयोग (Revital capsule use in Hindi)

रिवाइटल कैप्सूल एक मल्टीविटामिन हेल्थ कैप्सूल है। जिसका उपयोग मानसिकता और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। यदि आप ने रिवाइटल कैप्सूल लेना शुरू कर दिया है, या लेने वाले है तो हम आप को बताते है की इसको कैसे लेना चाहिए। रिवाइटल कैप्सूल को आप सुबह नाश्ते के साथ १ कैप्सूल ले और इस कैप्सूल को आप पानी के साथ ले सकते है। इसका सेवन आप भोजन के बाद भी कर सकते है।

यदि आप रिवाइटल कैप्सूल का सेवन लगातार २-३ महीने करते हो तो आप को अपने शरीर में कुछ बदलाव नजर आएगा। और इस बात का ध्यान रहे की रिवाइटल कैप्सूल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जानकारी जरूर ले। इस कैप्सूल का यूज आप अपनी मर्जी से कर सकते हो,इस कैप्सूल में शुगर की मात्रा नहीं होती है| इसलिए इसे मधुमेह वाले मरीज भी ले सकते है। रिवाइटल कैप्सूल वेज और नॉनवेज दोनों में मिलती है। यदि आप वेज होतो वेज कैप्सूल का यूज़ क्र सकते हो और यदि आप नॉनवेज होतो नॉनवेज कैप्सूल का यूज़ कर सकते हो। यह आप के ऊपर निर्भर करता है की आप को कोन सी कैप्सूल लेना है।

रिवाइटल तीन प्रकार की होती है जो निम्नलिखित है।

1) Revital H

2) Revital H Woman

3) Revital senior

यदि आपका शरीर दुबला, पतला है या आप को शरीर से लेकर कोई कमजोरी है तो आप रिवाइटल कैप्सूल का उपयोग कर सकते है।

यह शरीर को फिट रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद सप्लीमेंट है। इसका सेवन करने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। परन्तु आप किसी और दवाइयों का सेवन पहलेसि ही कर रहे है तो,रिवाइटल कैप्सूल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले। यदि आप किसी नशीली चीजों  जैसे:- शराब या तम्बाखू का सेवन करते है तो इस कैप्सूल का सेवन न करे| यदि आप नार्मन जिंदगी जी रहे हो तो आप  रिवाइटल कैप्सूल का यूज़ कर सकते हो।

रिवाइटल के लाभ/ फायदे (Benefits of Revital)

१) यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और कमजोरी को दूर करता है।

२) यह स्वास्थ और शरीर के प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लता है।

३) यह मानसिक्ता, एकाग्रता और सतकर्ता में सहयोग देता है।

४) यह शारीरिक कार्य क्षमता को बढ़ाता है।

५) यह स्ट्रेस और तनाव को काम करता है।

६) यह हमारे पाचन क्रिया को सही करने का काम करता है।

७) भूख बढ़ने का काम करता है।

८) यदि आप के चेहरे पर मुहासे है तो रिवाइटल कैप्सूल मुहासे हटाने में भी मदत करता है।

९) यह हमारी सहनशक्ति को भी बढ़ाता है।

१०)  यह एचआईवी / एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों को ख़त्म करने में सहायता करता है।

११)  शरीर में हुई खून की कमी को कंट्रोल करने का भी काम करता है।

१२) यह हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी को कम करता है।

१३) यह रक्तचाप को भी कंट्रोल में रखता है।

१४) यह हमारी आखो की रोशनी की कमी को दूर करती है।

१५) यह बवासीर और गठिया जैसे भयानक बीमारियों को ठीक करने में भी सहायक होती है।

रिवाइटल कैप्सूल के साइड इफेक्ट (Revital Capsule Side Effect in Hindi)

रिवाइटल कैप्सूल का उपयोग करने से इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होती है जो आप को महसूस नहीं होते है। जब भी आप को निचे बताये गए साइड इफेक्ट महसूस होने लगे तो आप को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

१) रिवाइटल कैप्सूल को खाली पेट लेने से उल्टी, पेट में जलन और अपचन की समस्याएं होती है।

२) इसका उपयोग गर्भवास्थ और स्तनपान के समय नहीं करना चाहिए|

३) यह किसी विशिष्ट विटामिन या खनिज के इस्तेमाल के लिए नहीं है।

४) रिवाइटल को २५ डिग्री. सेल्सियस से काम रखे और नमी से दूर रखे।

५) इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द और पेट फूलने की समस्याए हो सकती है।

रिवाइटल कैप्सूल कैसे काम करता है। (How Revital capsul works in Hindi)

रिवाइटल कैप्सूल एक हेल्थ सप्लीमेंट है जिसमे विटामिन, कैल्शियम, मेग्नेशियम यादत तत्व पाए जाते है जो हमरे शरीर में विटामिन बी की कमी को दूर करता है। यह शरीर से संबधित सभी बीमारिया जैसे:- खून की कमी, बालो का झड़ना, मुहासे आदि को ख़त्म करने का काम करता है।

रिवाइटल कैप्सूल कौन ले सकता है।

रिवाइटल कैप्सूल का उपयोग १२ वर्ष से अधिक के लोग ले सकते है। इसके आलावा जिनमे खून की कमी,दुबला, पतला व्यक्ति वजन बढ़ाने के लिए ले सकता है। परन्तु इसबात काध्यान रहे की रिवाइटल कैप्सूल का यूज़ करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए।

 

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*