अनवांटेड 72 क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या है, इसे कैसे यूज़ करते है और पीरियड में इसके साइड इफ़ेक्ट क्या है? Unwanted 72 In Hindi

unwanted 72 in hindi

Unwanted 72 In Hindi

जिस तरह कॉपर-टी, कंडोम, I Pill आदि गर्भनिरोधक दवाइयां है उसी तरह Unwanted 72 भी एक तरह की गर्भनिरोधक मेडिसिन है. कंडोम के फटने या किसी भी कारण से महिला को गर्भ धारण का डर रहता है या अनचाहे गर्भ को रोकना चाहती है तो उसके लिए Unwanted 72 दवाई का यूज़ किया जाता है.

Unwanted 72 जैसी दवाइयों का यूज़ सिर्फ आपातकाल के दौरान ही किया जाना चाहिए. इसे हमेशा गर्भ निरोधक के रूप में यूज़ नहीं किया जाना चहिये. आज की पोस्ट में हम जानेंगे की Unwanted 72 क्या है, इसका यूज़ कैसे किया जाता है, यह कैसे काम करती है और इसका पीरियड पर क्या असर पड़ता है.

Unwanted 72 क्या है?

Unwanted 72 एक तरह की गर्भनिरोधक गोली है जिसका इस्तेमाल असुरक्षित यौन संबध या गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है. इस गोली को सम्भोग के 72 घंटे के अंदर लेने से अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है.

Unwanted 72 दवाई को कब लेना चाहिए?

यौन संबध के 72 घंटे के अंदर इस दवाई को ले लेना चाहिए जिससे अनचे गर्भ को रोकने में मदद मिलती है.

Unwanted 72 कैसे काम करती है?

Unwanted 72 को एक तरह की मौखिक गोली कहा जाता है जो की अंडे के निषेचन को रोककर गर्भावस्था को रोकता है. लेकिन अगर कोई महिला पहले से गर्भ धारण किये हुए है तो उसे इसे दवाई के द्वारा नहीं रोका जा सकता है. Unwanted 72 दवाई में 1.5 ग्राम लेवोनोज्रेसट्रेल होता है और जब यह खून में मिल जाता है तो अंडे के निषेचन को रोकता है.

Unwanted 72 का यूज़ कैसे करें?

संबध बनाने के बाद जितना जल्दी हो सके इस दवाई का प्रयोग कर लेना चाहिए. हालाँकि संबध बनाने के बाद 72 घंटे तक में आप इस दवाई का यूज़ कर सकते है, लेकिन जितना जल्दी प्रयोग करेंगे उतना ज्यादा सही रहेगा. आप Unwanted 72 गोली को भोजन करने के बाद पानी के साथ ले सकते है.

Unwanted 72 (medicine price) गोली का मूल्य कितना है?

एक गोली के पैकेट की कीमत 80 रूपये है और यह हर तरह के मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है.

Unwanted 72 के फायदे क्या है?

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की यह अनचाहे गर्भ को रोकने में मदद करता है. असुरक्षित यौन संबध, कंडोम फटने के कारण, मजबूर यौन संबध, गर्भ निरोधक विधि की विफलता आदि के बाद इसका यूज़ किया जाता है. यह गोली आसानी के साथ मिल भी जाती है और इसे लेना भी आसान है. इसे हर नोर्मल मेडिसिन की तरह ही लिया जाता है. यह अन्य गर्भ निरोधक गोलियों में ज्यादा लोकप्रिय है.

Unwanted 72 का प्रयोग करना कितना प्रभावी है?

गर्भ निरोधक गोलियों और विधि का कोई भी तरीका 100% प्रभावी नहीं है. इसी तरह Unwanted 72 की सफलता भी यौन संबध के बाद के समय पर निर्भर करती है. अगर संबध बनाने के 24 घंटो के अंदर Unwanted 72 गोली को ले लिया जाता है तो इसकी सफलता दर 95% रहती है.

अगर संबध बनाने के 24 से 48 घंटो के अंदर Unwanted 72 गोली को ले लिया जाता है तो इसकी सफलता दर 80 से 85% रहती है और अगर संबध बनाने के 48 घंटो के बाद और 72 घंटो के अंदर Unwanted 72 गोली को ले लिया जाता है तो इसकी सफलता दर 50 से 58% रहती है.

कौन इस दवा का प्रयोग नहीं कर सकता है?

  • अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रहे है तो इस दवा का यूज़ ना करें.
  • अगर आपको किसी भी तरह की दवाई से एलर्जी हो तो.
  • आपको शुगर है तो.
  • आप कोई अन्य एंटीएलर्जिक दवाई ले रही है तो.

इन सभी स्थिति में आपको Unwanted 72 दवाई का यूज़ नहीं करना चाहिए, अन्यथा यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है.

Unwanted 72 के साइड इफ़ेक्ट क्या है?

  1. हार्मोन प्रभावित :- Unwanted 72 गर्भावस्था के हार्मोंस को रोकता है और अगर ऐसे में इसे लम्बे समय तक यूज़ किया तो यह इसे हार्मोंस को प्रभावित कर सकता है.
  2. एलर्जी होना :- अगर आप इस दवा का लम्बे समय से यूज़ कर रही है तो आपको इससे एलर्जी हो सकती है.
  3. आम दुष्प्रभाव :- Unwanted 72 के यूज़ से थकान, पेट दर्द, स्तन में कोमलता, उलटी आदि की शिकायत हो सकती है.
  4. पीरियड में अनियमितता :- Unwanted 72 को बार-बार लेने से आपको पीरियड में अनियमितता हो सकती है. इससे आपको मासिक धर्म के दौरान नुकसान पहुँच सकता है.
  5. ब्लीडिंग :- Unwanted 72 के ज्यादा यूज़ से आपको मासिक धर्म के दौरान ब्लीडिंग का सामना करना पड़ सकता है.
  6. स्तनपान :- अगर कोई महिला अपने बच्चे को स्तनपान करा रही है तो Unwanted 72 के यूज़ से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले.

Unwanted 72 को कहाँकहाँ मंजूरी है?

Unwanted 72 दवा को सिर्फ भारत, जापान और अमेरिका में मंजूरी है.

Unwanted 72 के पीरियड में साइड इफ़ेक्ट

Unwanted 72 को लेने का सबसे आम साइड इफ़ेक्ट मासिक धर्म के दौरान अनियमितता है. कई बार मासिक धर्म जल्दी हो जाते या बहुत देरी से. Unwanted 72 के ज्यादा यूज़ से महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान ब्लीडिंग की भी शिकायत रहती है.

Unwanted 72 के बारे में कुछ ख़ास बातें

  • Unwanted 72 लेने के बाद 7 दिन तक इसका प्रभाव सक्रिय रहता है.
  • अगर आप सोच रही है की Unwanted 72 लेने से आपको इसकी आदत पड़ सकती है तो आलग गलत है. आज तक ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है.
  • इस दवा का उपयोग अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप पहले से गर्भवती है तो इस दवा का कोई असर नहीं होगा.
  • यह दवा बहुत तेजी से असर करती है. इसकी अंतिम अवधि 72 घंटो तक है.
Please follow and like us:
0

1 Comment

  1. अनवांटेड 72 क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या है, आप समजाये मुझे काफी अच्छी जानकारी लगी में ने आपने मेने ये जानकारी अपने दोस्तों में शेयर करि है

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*