वेसलीन बॉडी लोशन की जानकारी फायदे और नुकसान | Vaseline Body Lotion Benefits, Uses and Side Effect in Hindi

vaseline body lotion in hindi

Vaseline Body Lotion को हम मॉइस्चराइजर की तरह उपयोग करते है। वेसलीन बॉडी लोशन हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। बॉडी लोशन हमारी रूखी हुई त्वचा, त्वचा में होने वाली खुजली और त्वचा को मुलायम करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिससे हमारी त्वचा मुलायम और सुन्दर दिखाई देती है। इस लोशन का उपयोग मौसम के हिसाब से अलग अलग यूज़ किया जाता है। गर्मी के दिनों में अलग तो ठण्ड के हिसाब से अलग बॉडी लोशन उपयोग में लाया जाता है। बॉडी लोशन को त्वचा पर लगाने से त्वचा सुन्दर और पोषित दिखाई देती है। आप बोडो लोशन का उपयोग १२ महीने कर सकते है। इसका उपयोग करने से कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है।

वेसलीन बॉडी लोशन के लाभ और उपयोग (Vaseline Body Lotion Uses and Benefits in Hindi)

जैसे हमारे शरीर को पोषण की जरुरत है, उसी तरह हमारे शरीर को भी पोषण की जरुरत होती है और बॉडी लोशन लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है अगर आप अच्छे खान पान और अच्छा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते है,तो वैसेलिन बॉडी लोशन आपके बहुत काम आ सकता है। मौसम में बदलाव की वजह से आपकी त्वचा को बहुत तकलीफ झेलनी पड़ती है। गर्मियों में आपकी त्वचा तैलीय और सर्दियों में रूखी सुखी हो जाती है। वैसेलिन बॉडी लोशन का उपयोग निम्नलिखित समस्याओं के समाधान के लिए भी किया जा सकता है।

ब्रोंज़र

यदि आप अपनी स्किन को सोने की तरह चमकती और मुलायम चाहते हो, तो ब्रोजर का यूज़ करके आप इसे बना सकते है हम आप को बताते है की आप घर पर ब्रोजर कैसे बना सकते हो। ब्रोंज़र बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने बॉडी लोशन के अंदर दालचीनी, कोको पाउडर और कॉर्नस्टार्च तब तक मिलाते रहे, जब तक इसका कलर आपकी स्किन के टोन जैसा कलर न हो। इस मिक्स को तैयार होने पर हाथ पर मिलाकर चेक कर लें की सही बना है की नहीं।अगर इसका कलर आपको लाइट लगे तो इसके अंदर थोड़ा सा कोको पाउडर और मिला लें और फिर हाथ में लगाकर देखे की ये ठीक बना है की नहीं।

छोटे बालो के लिए 

अच्छी हेयर स्टाइल ज़माने के बाद भी आगे के कुछ बाल छोटे ही रह जाते है, जो पकड़ने में भी नहीं आते है। इस वजह से आपके आगे का लुक ख़राब लगने लगता है। इसके लिए बहुत महिलाए स्प्रे का इस्तेमाल भी करती है। जिससे उनके बाल बहुत सख्त हो जाते है। ऐसे बालों को सेट करने के लिए बॉडी लोशन भी आपके बहुत काम आ सकता है। बॉडी लोशन को आप थोड़ा सा उंगलियों पर लें और आगे वाले छोटे बालों पर लगाए। इससे आपके बाल भी सेट हो जाएगें और आपके बालों को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

स्क्रबिंग के साथ

महिलाए चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बहुत सारे तरह के स्क्रब इस्तेमाल करती है। इसके साथ आप बॉडी लोशन को भी मिलाकर त्वचा को रुखा होने से बचा सकते है। अगर आपको सेल्युलेट की समस्या से छुटकारा पाना है, तो आप बॉडी लोशन में कॉफ़ी पाउडर मिलाकर अपने शरीर की स्क्रबिंग भी कर सकते है।

फसी अंगूठी और शेविंग क्रीम

बहुत बार आपको ऊँगली में सूजन आ जाती है और आपकी अंगूठी फ़स जाती है तो अंगूठी निकालने के लिए आप ऊँगली के ऊपर और अंगूठी के अंदर तक बॉडी लोशन डाले और थोड़ा जोर से अनूठी को खींचने से आपकी अंगूठी फिसलते हुए आपके हाथ में आ जाएगी। अगर आपकी शेविंग क्रीम खत्म हो गयी है, तो बॉडी लोशन भी आपके बहुत काम आ सकता है।

नाखूनों की मसाज़

नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले आप 2 छोटे चम्मच बॉडी लोशन के अंदर 2-3 बूंद बादाम तेल के मिला लें। अब इसे हलके हाथ से अपने नाखूनों पर मसाज़ करें। अगर आपने नेल पॉलिश लगा रखीं है तो इसे निकाल दे और अपने हाथ धो लें। इससे आपके नाख़ून मज़बूत भी होंगे और जल्दी टूटेंगे भी नहीं।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*