विटामिन C रीच फूड्स की जानकारी फायदे, उपयोग और नुकसान | Vitamin C Rich Foods Benefits, Uses and Side Effect in Hindi

vitamin c reach foods in hindi

विटामिन सी (Vitamin C Rich Foods in Hindi) हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक विटामिन होता है। यह हमारे शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक एंटी-ऑक्सीडेंट प्रदान करता है| यह हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की विटामिन C के उपयोग और विटामिन C की कमी को कैसे दूर करें। आइये जानते है विटामिन C किसमें पाया जाता है।

विटामिन C की आवश्यकता क्यों होती है (Why Vitamin C is Important in Hindi)

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए, कोलेजन के निर्माण के लिए, कैंसर से रक्षा और आयरन के सश्लेषण के लिए विटामिन C का उपयोग होता है। पुरुषो को 90 मि. ग्रा. और महिलाओं को 75 मि.ग्रा. की रोज आवश्यकता होती है। शरीर में विटामिन C की कमी से दांतो में खून आना, स्कर्वी जैसी बीमारियां होती है। विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए खाघ पदार्थो का सेवन करें।

विटामिन C से भरपूर प्रमुख आहार  (Vitamin C Rich Foods in Hindi)

विटामिन c निम्नलिखित आहार में भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

हरी मिर्च (Green chili For Vitamin C in Hindi)

हरी मिर्च के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। 100 ग्राम हरी मिर्च के अंदर 242.5 मिग्रा विटामिन सी होता है। इसलिए विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए हरी मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद है। कच्ची हरी मिर्च सुपरफूड भी होती है जिसका सेवन आप सलाद के रूप में भी कर सकते है।

अमरूद (Vitamin C Reach Food Gavava in Hindi)

अमरूद स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ विटामिन सी से भी भरपूर होता है। इसके अंदर अच्छी मात्रा में मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते है। 100 ग्राम अमरूद के अंदर 228.3 मिग्रा विटामिन सी होता है। अमरूद का सेवन विटामिन सी की कमी-पूर्ति के लिए फायदेमंद होता है।

कच्चा केला (Vitamin C Reach Food Banana in Hindi)

कच्चे केले का उपयोग हमारे शरीर में विटामिन C की कमी को पूरा करने में किया जाता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। विटामिन C की कमी से हमें स्किन इन्फेक्शन से बचाने के साथ और बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होता है। इसकी कमी से एनीमिया, स्क्रवी और हार्ट सम्बंधित बीमारियों का भी खतरा बना रहता है।

कीवी (Vitamin C Reach Food Kiwi in Hindi)

कीवी खाने में खट्टा मीठा होता है यह मिनरल्स और एंटी ऑक्ससिडेंट्स से भरपूर होता है। कवि में मैग्रीशियम, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन C  यह सब अच्छी मात्रा में होते है। 100 ग्राम कीवी के अंदर 92.7 मिग्रा विटामिन C होता है। कीवी के सेवन से आपको अच्छी मात्रा में विटामिन सी की प्राप्ति होती है।

लीची (Vitamin C Reach Food Litchi in Hindi)

लीची के अंदर विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है। 100 ग्राम लीची के अंदर 71.5 मिग्रा विटामिन होता है। इसी के साथ इसमें पोटेशियम और हेल्दी फैट्स भी होते है। अगर आपको विटामिन C की कमी है, तो आप लीची भी खा सकते है।

कच्चा पपीता (Vitamin C Reach Food Papaya in Hindi)

पपीते के अंदर विटामिन A, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम और ओमेगा-3 में फैटी एसिड तत्व पर्याप्त मात्रा में होता है। 100 ग्राम पपीते के अंदर 61.8 मिग्रा विटामिन C होता है। अगर आपको विटामिन C की कमी है तो आप पपीते का सेवन करें।

संतरा (Vitamin C Reach Food Orange in Hindi)

हमारे शरीर में निश्चित मात्रा विटामिन सी की जरुरत होती है। संतरे के अंदर विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है। 100 ग्राम संतरे के अंदर 53.2 मिग्रा विटामिन C होता है। संतरे के सेवन से हमको वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है इसलिए संतरे का सेवन जैम, जैली, फल, सिरप के रूप में करने से विटामिन C पर्याप्त मात्रा में प्राप्त होता है।

आम (Vitamin C Reach Food Mango in Hindi)

फलो के राजा आम के अंदर भी अच्छी मात्रा में विटामिन C होता है। 100 ग्राम आम के अंदर 27.7 मिग्रा विटामिन C होता है और इसके अंदर डायटरी फाइबर, मिनरल्स भी होते है। यही कारण है आम का सेवन सेहत के लिए फ़ायदेमंत होता है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*