झंडु नित्यम टैबलेट के फायदे, उपयोग और नुकसान | Zandu Nityam Tablet Uses, Benefits and Side Effects in Hindi

zandu nityam tablet in hindi

झंडु नित्यम टैबलेट (Zandu Nityam Tablet in hindi) का यूज़ हम पेट फूलना, आंतो में गैस और कब्ज जैसी तकलीफो के लिए करते है। झंडु नित्यम टेबलेट में कैस्टर आयल, सौंफ और त्रिफला जैसी 7 शक्तिशाली आयुर्वेदिक अवयवों से मिलकर बनाते है। झंडु नित्यम टैबलेट हमारे आंतो को भी साफ़ करने का काम करता है। इसको खाने से आप पूरे दिन हल्का महसूस करेंगे। कब्ज जैसी समस्याओं के लिए रोज दवाओं को आदत न बनाए। इससे अच्छा आप व्यायाम से पाचन सुधारने की कोशिश करें।

झंडु नित्यम टैबलेट के फायदे/ उपयोग (Zandu Nityam Tablet Benefits and Uses in Hindi)

झंडु नित्यम टैबलेट खाने से कब्ज में बहुत आराम मिलता है। इस दवा को खाने के बाद कम से कम 8 घंटे बाद आराम मिलता है। अगर आप रात में टैबलेट खाकर सोते है, तो सुबह आपको बहुत फ्रेश मेहसूस होता है।इस टेबलेट को खाने से पेट अच्छे से साफ़ होता है। सबसे ज्यादा कब्ज के लिए नित्यम टेबलेट बहुत फायदेमंद होती है। जब भी आप दवाई को लगे उसके 6 से 12 घंटे बाद ही आपका पेट साफ़ होगा। इसके अलावा इस टेबलेट का उपयोग जब पेट में मरोड़ होती है तब भी किया ज्यादा है,बदहजमी और पेट की गैस के लिए भी झंडु नित्यम टेबलेट का उपयोग किया जाता है। इस टैबलेट को रोज लेने से आपको कब्ज, एसिडिटी और गैस में आराम दिलाती है।

टैबलेट के दुष्प्रभाव/ नुकसान  (Zandu Nityam Tablet Side Effects in Hindi)

ये उन दुष्प्रभाव की सूचि है जो झंडू नित्यम टैबलेट खाने से हो सकते है। वैसे ये दुष्प्रभाव संभव है मगर ये हमेशा नहीं होते है। अगर इनमे से आपको कोई भी दुष्प्रभाव का पता चलता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर आपको किसी ऐसे दुष्प्रभाव का पता चलता है, जो इस लिस्ट में सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें नहीं तो अपने नजदी की मेडिकल स्टोर पर जाकर अपने दुष्प्रभावों को बताए।

झंडु नित्यम टैबलेट की सावधानियां (Precautions of Zandu Nityam Tablet in Hindi)

अगर आप नित्यम टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो धयान रखे इसके प्रभाव बदल भी सकते है। इससे आपको साइड इफेक्ट्स होने की संभावना भी होती है।

झंडु नित्यम टैबलेट की अधिक मात्रा – Over Dosage of Zandu Nityam Tablet in Hindi

कभी भी निर्देशित खुराक से ज्यादा दवाई का सेवन न करें। इससे आपके लक्षण सुधरने की जगह और बिगड़ सकते है। अगर आपको लगता है की झंडु नित्यम टैबलेट की आपने ज्यादा खुराक का सेवन कर लिया है, और आपको आपके लक्षण सही नहीं लग रहे है, तो तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल या नर्सिंग होम में जाकर दिखाए।

अगर आपको लगता है की किसी व्यक्ति की स्तिथि आपके जैसी है या आपको लगता है उसकी और आपकी बीमारी एक जैसी है तो कभी भी अपनी दवाई किसी और को न दे।

 झंडु नित्यम टैबलेट की महत्वपूर्ण जानकारिया  (Zandu Nityam Tablet Information in Hindi)

खुराक छूटना

अगर आप कोई खुराक खाना भूल जाते है तो याद आने पर तुरंत उस दवाई का सेवन कर ले। अगर आपकी अगली खुराक का समय नजदीक है तो छूटी हुई दवाई छोड़ दे और अपना नया शेडूल तैयार करें। कभी भी छूटी हुई दवाई की भरपाई के लिए ज्यादा दवाई का सेवन न करें। अगर आप रोज दवाई खाना भूल जाते है तो अलार्म लगा कर रखे या अपने परिवार के किसी व्यक्ति को याद दिलाने के लिए कहे। अगर आपने हाल में ही कई खुराकें छोड़ दी है तो छूटी हुई दवाई की भरपाई के लिए अपने डॉक्टर से मिले और समय परिवर्तन पर चर्चा करें।

एक्सपायर्ड टैबलेट

कभी भी एक्सपायर्ड दवा का सेवन नहीं करें। अगर आपके गलती से एक्सपायर्ड दवाई का सेवन कर लिया है और आपको घबराहट या खुद को बेचैनी महसूस कर रहे है, तो तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें या अपने दवा विक्रेता से संपर्क करें। जोखिम से बचने के लिए कभी भी एक्सपर्ड दवाई का सेवन न करें। इससे आपको बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते है।

Please follow and like us:
0

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*